Thursday, March 28, 2024
Advertisement

थोड़ा सा चावल का पानी डाल देगा बालों में जान, जानिए कैसे

चावल का पानी हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए कितना फायदेमंद है। इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है जो आपकी स्किन में चार-चांद लगा सकते है। जानिए कैसे?....

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 21, 2016 14:32 IST
rice water- India TV Hindi
rice water

हेल्थ डेस्क: गर्मी का मौसम आते ही पसीने और होने वाली उलझन, सेहत संबधी समस्याओं से परेशान हो जाते है। इन दिनों में हमें दूसरे सीजन से ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में सबसे ज्यादा समस्य़ा होती है शरीर में पानी की कमी।

ये भी पढ़े-

पानी की कमी के कारण हमें कई बीमारियों के साथ-साथ स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिससे बचने के लिए हम समय-समय में पानी, जूस और न जाने किन-किन चीजों का सेवन करते रहते है।

लेकिन आप जानते है कि चावल का पानी हमारी सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए कितना फायदेमंद है। इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है जो आपकी स्किन में चार-चांद लगा सकते है। यह घरेलू उपाय आपकी स्किन संबंधी हर समस्या को दूर कर देता है। बस आपको सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करना होगा। कुछ ही दिन में आपको  खुद को बार-बार देखे बगैर रह नहीं पाएगी।

चावल के पानी से चेहरे पर लाएं निखार

चावल के पानी यानी की मांड में अधिक मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेट पाया जाता है जो तवचा को नमी को हमेशा बरकरार रखता है। इसके इस्तेमाल से आप निखरी त्वचा पा सकती है। साथ ही इससे आपकी स्किन में कसाव आता है।

अपने चेहरे में इसका पान को लगाने के लिए चावल की मांड क लेकर ठंड़ा करें। इसके बाद इसे अपने चेहरे में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें। मसाज करने के 10 मिनट बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें। आपको अपने चेहरे में तुरंत ही बदलाव नजर आएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement