1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. नारियल पानी से चेहरा धोने के है सैकड़ो लाभ, जानिए

नारियल पानी से चेहरा धोने के है सैकड़ो लाभ, जानिए

नारियल पानी से चेहरा धोने से जहां चेहरे में नमी बनी रहती है। वही कई स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिल सकता है। इसके साथ ही नारियल में पानी में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल तत्‍व स्किन को विभिन्‍न प्रकार से इंफेक्‍शन से सुरक्षा देने में...

India TV Lifestyle Desk [Updated:30 Nov 2016, 3:59 PM IST]
नारियल पानी से चेहरा धोने के है सैकड़ो लाभ, जानिए

नई दिल्ली: नारियल पानी को एक रिफ्रेशिंग ड्रिंक माना जाता है। इसे पीकर आप तरोताजा महसूस करते है। नारियल पानी ही एक ऐसी चीज है जो पूर्ण रुप से शुद्ध है इसमें एक भी मिलावट नही होती है। यह हमें प्राकृतिक रुप से मिलता है। इसका स्वाद मीठा होता है जो हमें कई बीमारियों से बचाता है।

ये भी पढ़े-

नारियल पानी में विटामिन, मिनरल, इलेक्ट्रोलाइट्स, एंजाइम एमिनो एसिड और साइटोकाइन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। यह आपकी सेहत के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। ठंड के मौसम या कोई दूसरे मौसम में स्किन कई कारणों से रुखी, बेजान हो जाती है। जिससे डॉक्टर बार-बार पानी से मुंह धोने की सलाह देते है।

वही नारियल पानी से चेहरा धोने से जहां चेहरे में नमी बनी रहती है। वही कई स्किन संबंधी समस्याओं से निजात मिल सकता है। इसके साथ ही नारियल में पानी में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल तत्‍व स्किन को विभिन्‍न प्रकार से इंफेक्‍शन से सुरक्षा देने में मददगार होता है। जानिए इनको चेहरे में लगाने से क्या-क्या फायदे है।

डार्क सर्किल से दिलाएं निजात
नारियल का पानी डार्क सर्किल को हटाने में काफी फायदेमंद है। अगर आपके चेहरे में डार्क सर्किल है, तो आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए कॉटन को नारियल पानी में डुबोकर आंखों के आस-पास लगाए। कुछ दिन रोजाना इसका इस्तेमाल करें। इससे आपको फर्क नजर आने लगेगा।

पिंपल्स से दिलाएं निजात
आमतौर पर आयली स्किन में पिंपल्स होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। इसके लिए आप नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए रोजाना अपने चेहरे को नारियल के पानी से धोए। थोड़े दिनों में ही आपको फर्क नजर आने लगेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े फायदों के बारें में

Related Tags: