Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

सर्दियों में यूं रखें अपनी स्किन और बालों को सेहतमंद

अगर आपकी स्किन और बाल सर्दियों में खराब हो जाते है, तो आप ये टिप्स अपनाकर अपने बालो और स्किन को हेल्दी रख सकते है। जानिए इन टिप्स के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 28, 2016 12:44 IST
healthy hair- India TV Hindi
healthy hair

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में स्किन और बालों की अधिक देखभाल करनी पड़ती है। जिससे कि वह सेहतमंद रहें। कई बार हम ऐसी गलतियां कर जाते है। जिसके कारण हमारी स्किन और बालों को काफी नुकसान होता है। सर्दियों को मौसम में सर्दी से बचने के लिए हम बालों को गर्म पानी से धो लेते है। इससे हमारे बाल काफी खराब हो जाते है। इसी तरह स्किन का ठीक ढंग से ख्याल न रख पाने के कारण स्किन ड्राई और खराब हो जाती है।

ये भी पढ़े-

अगर आपकी स्किन और बाल सर्दियों में खराब हो जाते है, तो आप ये टिप्स अपनाकर अपने बालो और स्किन को हेल्दी रख सकते है। जानिए इन टिप्स के बारें में।

  • डैंड्रफ होने का कारण हवा में नमी कम होना है, और इसके लिए एंटी डैंड्रफ स्पा लिया जा सकता है, जो रूसी हटाने के साथ ही बालों का भी ख्याल रखता है। घरेलू उत्पादों के जरिए भी रूसी को हटाया जा सकता है।
  • गर्म पानी से बाल धुलने से बाल टूट सकते है, या रूखे हो सकते हैं। इसलिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कीजिए। प्लास्टिक या बोअर (सुअर) के बाल से बने ब्रश से कंघी करें। शैम्पू के बाद कंडीशनर लगाकर बाल धुलने से भी आपके बाल मुलायम रहेंगे।
  • एल्कोहल की ज्यादा मात्रा वाले हेयरस्प्रे का इस्तेमाल नहीं करें। इससे आपके बाल रूखे और टूट सकते हैं। बालों को स्टाइल करने जैसे कर्लिग (घुंघराला) आदि खासकर सर्दियों में करने से बचें।
  • कड़ी धूप, मौसम में बदलाव और ठंडी हवा के झोंके आपके बालों की प्राकृतिक नमी को कम कर सकते हैं। इसलिए बाहर निकलने के दौरान अपने बालों को हैट या स्कार्फ से ढक लें।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement