Friday, April 26, 2024
Advertisement

अगर रहना है हमेशा जवान, तो अनार के छिलकों का करें यू इस्तेमाल

अनार ही नहीं इसका छिलका स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह स्किन संबंधी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। जानिए अनार का छिलका इस्तेमाल करने से होने वाले फायदों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 18, 2017 8:27 IST
pomegranate - India TV Hindi
pomegranate

नई दिल्ली: फैशन के दौर में हम इतने आगे निकल गए है कि स्टाइलिश दिखने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट का यूज करते है जिससे कि कई परेशानियों का सामना करना पडता है। ये तो आप अच्छी तरह जानते है कि अनार खाना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। इसे खाने से कई तरह की बीमारियों से निजात दिलाता है। साथ ही शरीर में खून की कमी की पूर्ति भी होती है। साथ ही एनर्जी लेवल भी बढा देती है, लेकिन क्या आपको पता है कि यह स्वास्थ्य के साथ-साथ सौन्दर्य के लिए काफी फायदेमंद है। (#CottonIsCool: जानिए क्यों सोशल मीडिया में कॉटन ने मचा रखी है खलबली)

अनार में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी मौजूद होता है। आपने इसका इस्तेमाल जूस या इसके दाने खाने में किया होगा। लेकिन आप ये बात जानते है कि इसके छिलके, रस में ऐसे गुण छिपे होते है जिसके इस्तेमाल कर आपके अपनी खूबसूरती कई गुना बढ़ा सकती है। अनार ही नहीं इसका छिलका स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह स्किन संबंधी कई समस्याओं से निजात दिलाता है। जानिए अनार का छिलका इस्तेमाल करने से होने वाले फायदों के बारें में।

झुर्रियों से दिलाएं निजात: अगर आपके चेहरे में झुर्रियां पड़ गई है, तो इसका मास्क बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसके लिए अनार के छिलके को सुखा कर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाए।
पाएं जवां स्किन: अगर आपकी उम्र आपके चेहरे से नजर आने लगी है, तो इससे छिपाने के लिए अनार के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement