Saturday, April 20, 2024
Advertisement

चुटकी भर केसर के ये फायदे जान आश्चर्यचकित रह जाएंगे आप

केसर के बनाएं कुछ फेसपैक जिनकी कुछ जिसे आप आसानी से ट्राई कर सकते है। जिससे आपको खूबसूरती और निखर मिलेगा। जानिए स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद है। जानिए

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 09, 2016 16:46 IST
saffron- India TV Hindi
saffron

लाइफस्टाइल: सदियों से राजघराने की रसोई में केसर का इस्तेमाल किया जाता रहा है, लेकिन क्या आप जानते है कि इसका इस्तेमाल आप सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-बैक्टेरियल के गुण पाए जाते हैं। केसर त्वचा को सुंदर और निखरा बनाती है।

ये भी पढ़े-

यह शरीर को मजबूत बनाती है। लो ब्लडप्रेशर में ये एक बेहतरीन दवा है। अगर ज्यादा सर्दी-खांसी हो रही हो तो केसर दी जाती है क्योंकि ये कफ का नाश करने वाली औषधि है। इसके फेसपैक के साथ इस्तेमाल कर आप आसानी से ग्लो स्किन पा सकते है।

बाजार में कुछ ऐसे प्रोडक्ट आते है जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी स्किन निखार सकते है। साथ ही जानिए घर के बनाएं कुछ फेसपैक जिनकी कुछ  जिसे आप आसानी से ट्राई कर सकते है। जिससे आपको खूबसूरती और निखर मिलेगा। जानिए  स्किन के लिए किस तरह फायदेमंद है। जिसे जान आप आश्चर्यचकित हो जाएगे। जानिए स्किन के लिए कितना फायदेमंद है।

टोन-अप करें

अगर आप अपने चेहरे को नेचुरल तरीके से साफ रखना चाहते है तो आप केसर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए गुलाब जल में केसर के कुछ धागे मिलाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। जब इसमें केसर का रंग आ जाए तब इसे रूई की सहायता से पूरे चेहरे पर लगाएं।

ग्लोइंग स्किन पाएं
अगर आपकी स्किन ड्राई है तो इसके लिए केसर का यूज करें। शहद का हाइड्रेटिंग गुण और केसर का हीलिंग गुण स्किन के ब्लड-सरकुलेशन को बेहतर बनाकर आपकी त्वचा में रौनक आ जाएगी। इसके लिए केसर और शहद का पैक बनाएं। एक कटोरी में एक चम्मच शहद लें और उसमें केसर के कुछ धागे डालकर अच्छी तरह से मिलाकर फेस पैक बना लें।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement