Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सिर्फ 7 दिन में छूमंतर हो जाएंगे स्ट्रेच मार्क, अपनाएं ये घरेलू उपाय

आंतरिक त्वचा इस खिंचाव को लंबे समय तक सह नहीं पाती और इसके अंदर का टिशू टूटता चला जाता है, जिससे त्वचा में स्ट्रैच मार्क्स बनते जाते हैं। स्ट्रैच मार्क्स से बचने के कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इससे छुटकारा पा सकते है...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 09, 2017 14:54 IST
Stretch Marks- India TV Hindi
Stretch Marks

नई दिल्ली: हमारे शरीर में कही भी स्ट्रैच मार्क्स पड़ जाते है तो हम परेशान हो जाते है। इसके लिए न जाने क्या-क्या करते है जिससे कि इनसे निजात मिल सके। कभी-कभी यह मार्क्स आपकी खूबसूरती पर एक धब्बा बन जाते हैं और कई तरीके आजमाने पर भी न तो ये जाते हैं और न ही हल्के होते हैं।

ये भी पढ़े

स्ट्रैच मार्क्स पडने का कारण है स्किन ओवर स्ट्रैच होना या फिर प्रेग्नेंसी के बाद, बॉडी बिल्डिंग, एक्स्ट्रा वेट गेन और कभी-कभार उम्र बढऩे के साथ भी आ जाते हैं। इन्हे हटाने के लिए हम महंगी से महंगी क्रीम का यूज करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि इन क्रीमो को बनाने के लिए कैमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो हमारी स्किन के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। हमारी त्वचा दो सतहों में बनी होती है।

जब कोई महिला गर्भवती होती है या कोई इंसान अचानक मोटा होता है तो हमारी त्वचा में भी खिंचाव आने लगता है। ऐसे में त्वचा की बाहरी सतह तो खिंच जाती है लेकिन आंतरिक त्वचा इस खिंचाव को लंबे समय तक सह नहीं पाती और इसके अंदर का टिशू टूटता चला जाता है, जिससे त्वचा में स्ट्रैच मार्क्स बनते जाते हैं। स्ट्रैच मार्क्स से बचने के कुछ घरेलू उपाय तो हमारी किचन में ही मौजूद हैं जिनसे इन स्ट्रैच मार्क्स से छुटकारा पा कर अपनी खूबसूरती को वापस पाया जा सकता है। जानिए घरेलू उपायों के बारें में।

अंडे का सफेद भाग का करें इस्तेमाल

आप यह जानते ही होगे कि अंडें का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। इसे खानें के साथ-साथ ब्यूटी के लिए काफी फायदेमंद है। इसी तरह यह स्ट्रैच के लिए भी लाभकारी है। अंडे के बाहरी भाग में मौजूद प्रोटीन स्ट्रेच मार्क्स ठीक करने में काफी सहायक होता है। इसके लिए 2 अंडे लें और उन्हें तोड़कर अंडे का सफ़ेद भाग अलग कर लें। अब इसे स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह में लगाएं। जू यह अच्छी तरह सूख जाएं तब इसे धोकर इसमें हल्का सा मॉइस्चराइज़र लगा लें।

अगली स्लाइड में पढ़े और घरेलू उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement