Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

ये 6 घरेलू उपाय और पाए डार्क सर्कल से निजात

बहुत ज्यादा काम करने, तनाव लेने, नींद न पूरी हो पाने और अन्य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। डार्क सर्कल से आप निजात पाना चाहते है तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं। जिससे कि आपकी सुंदरता पहले से अधिक बढ जाएं...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 22, 2017 19:37 IST
dark circle- India TV Hindi
dark circle

नई दिल्ली: कई बार आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे, अनहेल्दी लाइफस्टाइल का परिणाम होते हैं। बहुत ज्यादा काम करने, तनाव लेने, नींद न पूरी हो पाने और अन्य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। डार्क सर्कल से आप निजात पाना चाहते है तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं। जिससे कि आपकी सुंदरता पहले से अधिक बढ जाएं। जिसे लोग देखे तो देखते ही रह जाएं। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

ये भी पढ़े

टी बैग्स

आप यह बात तो जानते ही है कि चाय सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। रोज सुबह चाय पीने से पूरा दिन आप तरो-ताजा महसूस करते है, लेकिन क्या आप जानते है कि चाय में इस्तेमाल होने वाली टी बैग डार्क सर्कल के लिए कितना फायदेमंद है।

अगर चाय ग्रीन टी हो तो फिर क्या कहना। आंखों के नीचे के डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए ग्रीन टी बैग्स को थोड़ी देर फ्रीज में रख दे जिससे कि वह  बिल्कुल ठंडे हो जाए। इसके बाद इसे अपनी आंखो पर रखें। इन्हें कम से कम 15 मिनट के लिए रखें और फिर साफ पानी से आंखें धो लें।

टमाटर
डार्क सर्कल में काले घेरे काफी फायदेमंद है। टमाटर में पोषक तत्त्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जिसके कारण यह कई बीामरियों के साथ-साथ त्वचा के लिए काफी फायदेमंद है। इसका आम डार्क सर्कल भगाने में भी कर सकती है। इसके लिए आप एक कटोरी में टमाटर का रस लें और इसमें नींबू का भी रस डाले और अच्छी तरह मिक्स करें।

इसके बाद इसे आंखों के नीचे रूई की सहायता से लगा लें। इसे 20 मिनट ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार करने से आपको  जल्द फायदा मिलेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement