Friday, April 19, 2024
Advertisement

ये 5 घरेलू उपाय और पाएं लंबे और खूबसूरत नाखून

अगर आप चाहते है कि आपके नाखून भी खूबसूरत, मजबूत और चमकदार हो तो आप किचन में मौजूद कुछ चीजें ये काम कर सकती है। जो कि बिना ज्यादा जेब ढीली किए हो जाएगा। तो फिर देर किस बात की। ट्राई करें ये घरेलू उपाय और पाएं खूबसूरत, मजबूत, चमकदार नाखून।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: March 17, 2017 15:27 IST
nails- India TV Hindi
nails

नई दिल्ली: आज के दौर में सभी फैशन के साथ चलने के लिए हर उपाय करते है। चाहें वह ड्रेस की हो या फिर मेकअप की। हर किसी की चाहत होती है कि वह सबसे अलग दिखे। इसके लिए वह क्या नहीं करते हैं। घंटो पार्लर में समय बीताना। जिससे वह खूबसूरत हो जाएं।

ये भी पढ़े

आप जानते है कि अगर आपको नेचुरल तरीके से खूबसूरती न मिले तो बाहर की खूबसूरती ज्यादा देर नहीं टिकती है। चेहरे के साथ-सथ हम अपने नाखूनों में भी अधिक ध्यान देते है। जिससे कि वह भी खूबसूरत और मजबूत रहे, लेकिन कई कारणों के कारण वह ज्यादा टिक नहीं पाते है। या तो वह फट जाते है या फिर टूट जाते है। जिसके कारण आप आर्टिफिशियल नाखूनों का सहारा लेते है। जो कि आपके स्किन के लिए काफी नुकसानदायक होते है।

आमतौर में पैरों की उंगलियों के नाखून के मुकाबले हाथ की उंगलियों के नाखून जल्दी बढ़ते हैं। अगर आपके नाखूनों में किसी तरह की समस्या है, तो वे बढ़ नहीं पाते। इसका मुख्य कारण ठीक ढंग से खाना नहीं खाना, पोषक तत्वों, विटामिन्स की कमी के कारण हो सकता है।

अगर आप चाहते है कि आपके नाखून भी खूबसूरत, मजबूत और चमकदार हो तो आप किचन में मौजूद कुछ चीजें ये काम कर सकती है। जो कि बिना ज्यादा जेब ढीली किए हो जाएगा। तो फिर देर किस बात की। ट्राई करें ये घरेलू उपाय और पाएं खूबसूरत, मजबूत, चमकदार नाखून।

नींबू

यह विटामिन सी के गुणों से भरपूर होता है। यह आपके नाखूनों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से आपके नाखूनों की लंबाई बढने के साथ-साथ चमक और मजबूती आती है। इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में एक चम्मच नींबू का रस, कुछ बूंदे जैतून के तेल में अच्छी तरह मिलाकर नाखूनों की मालिश करें। फिर इसे दस मिनट तक नाखूनों पर अच्छी तरह से मलते रहें। इसके बाद साफ पानी से धो लें। आप चाहें तो नींबू को स्लाइड्स में काटकर नाखूनों पर मल सकती हैं।

संतरे
इसके जूस में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए थोड़े सा संतरे का जूस लेकर उसमें अपने नाखूनों को दस से पंद्रह मिनट तक डुबोएं रहें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से धो कर उस पर मॉस्चराइजर लगा लें। अगर आप चाहते है कि आपके नाखून खूबसूरत हो तो इसका इस्तेमाल रोज करें।

जैतून का तेल
जैतून के तेल में कई ऐसे तत्व पाएं जाते है जो कि आपके नखूनों के लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए रात को सोते समय हाथ तथा पैरों के नाखूनों पर जैतून के तेल की मालिश पांच मिनट तक करें। और दूसरे दिन साफ पानी से धो लें। इसके अलावा आप चाहें तो 15-20 मिनट के लिए अपने नाखूनों को जैतून के तेल में डूबो कर रखें। इससे शरीर में खून के संचार बढ़ता है। जोकि आपके लिए फायदेमंद है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement