Friday, March 29, 2024
Advertisement

वैलेंटाइन डे स्पेशल: जेब ढीली करने के मामले में महिला रहती हैं पुरुषों से पीछे

14 फरवरी को मनाए जाने वाले वेलेंटाइन्स डे का सुरूर यूं तो हर किसी के सिर पर सवार रहता है, लेकिन जब सवाल इस दिन खर्च करने का हो, तो पुरुष महिलाओं से ज्यादा आगे रहते हैं। जानिए क्या है कारण।

IANS IANS
Updated on: February 09, 2016 16:54 IST
वैलेंटाइन डे स्पेशल:...- India TV Hindi
वैलेंटाइन डे स्पेशल: जेब ढीली करने के मामले में महिला रहती हैं पुरुषों से पीछे

नई दिल्ली: 14 फरवरी को मनाए जाने वाले वेलेंटाइन्स डे का सुरूर यूं तो हर किसी के सिर पर सवार रहता है, लेकिन जब सवाल इस दिन खर्च करने का हो, तो पुरुष महिलाओं से ज्यादा आगे रहते हैं। एक दिलचस्प अध्ययन में यह बात सामने आई है। वेबसाइट 'गिफ्टईज डॉट कॉम' द्वारा कराए गए ऑनलाइन सर्वेक्षण में मेट्रोपोलिटन सिटी में रहने वाले 18-45 साल की उम्र के 3,000 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था।

ये भी पढ़ेः  Valentine's Day Special: जा रहे हैं प्रपोज करने, तो पहले ध्यान रखें ये बातें

इस अध्ययन में लगभग 68 प्रतिशत प्रतिभागियों ने कहा कि वह कुछ अलग तरीके से वेलेंटाइन्स डे मनाएंगे। 37 प्रतिशत प्रतिभागियों का कहना था कि वे केवल अपने साथी के साथ ही वेलेंटाइन्स डे मनाएंगे। 22 प्रतिशत ने कहा कि वे अपने मित्रों के साथ इसे मनाएंगे। वहीं आठ प्रतिशत प्रतिभागियों का कहना था कि इस साल वे अपने पहले वेलेंटाइन्स का इंतजार कर रहे हैं।

वेलंटाइन डे महिलाओं के बीच भी उतना ही लोकप्रिय है, लेकिन जब सवाल जेब ढीली करने का हो तो वे पुरुषों से थोड़ा पीछे रहती हैं।

सर्वेक्षण में सामने आया कि इस मौके पर उपहार देने के लिए औसतन पुरुष करीब 740 रुपये तक खर्च करने की योजना बनाते हैं, लेकिन औसतन महिलाएं केवल 670 रुपये ही खर्च करने की योजना बनाती हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Dating News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement