Friday, April 19, 2024
Advertisement

KISS होता है आपकी सेहत के लिए ख़तरनाक, जानिए कैसे...

नई दिल्ली: अक्सर जब आपको प्यार होता है, तो इसका आरंभ चुंबन लेने से ही होता है। लेकिन शुरु कैसे करें? और आप कब इसे सही तरीके से करते हैं?चुंबन लेने पर तो कोई किताब

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: February 18, 2016 13:44 IST
kiss- India TV Hindi
kiss

नई दिल्ली: अक्सर जब आपको प्यार होता है, तो इसका आरंभ चुंबन लेने से ही होता है। लेकिन शुरु कैसे करें? और आप कब इसे सही तरीके से करते हैं?चुंबन लेने पर तो कोई किताब या अध्याय नहीं है। इसे आप स्वयं अभ्यास से सीखते हैं। इसे सीखना इतना कठिन भी नहीं हैं। चुंबन एक ऐसा भाव है जो  गहरे प्यार को दर्शाता है। चुंबन से रिश्तों में गर्माहट और निकटता बढ़ती है और भावनात्मक स्तर पर भी अधिक जुड़ाव महसूस होता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि चुंबन आपकी सेहत के लिए ख़तरा भी पैदा कर सकता है? जानते हैं इससे जुड़े कई फैक्ट्स हैं जिसे जानना आपके लिए जरुरी हो जाता है।

1. एक शोध के अनुसार यदि आप किसी के साथ रिलेशन में हैं तो किस करना आपके लिए जरूरी हो जाता है। एक अच्छी किस आपके शरीर में  डोपामाइन रिलीज करती है जिससे इच्छाएं जागती हैं। वहीं ऑक्सीटोसिन भी रिलीज होता जो आपके मूड़ को अच्छा करती हैं।

2. किस करने से सेहत भी दुरुस्त रहती है। बहुत से लोगों का मानना है कि किस करने से बहुत सारे बैक्टीरिया मुंह में चले जाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। सांइनटिस्ट कहते हैं कि हम सभी के अंदर एक तरह के बैक्टीरिया होते हैं जिसमें से सिर्फ 20 प्रतिशत ही अलग होते हैं। ये 20 प्रतिशत बैक्टीरिया जब आपके शरीर में जाते हैं तो इम्यूनिटी को मजबूत करते हैं।

अगली स्लाइड में पढ़ें और फेक्ट्स

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Dating News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement