Saturday, April 27, 2024
Advertisement

10 संकेत जिससे जानें कि आपका पार्टनर झूठ तो नहीं बोल रहा

आज के समय में हर कोई एक दूसरे में विश्वास करता है, तो कहीं न कहीं कुछ ऐसा हो जाता है कि वह झूठ बोल देता है, लेकिन हम इस बात को पकड़ नहीं पाते है। आप इन संकेतो से आसानी से जान सकते है कि आपका पार्टनर झूठ तो नहीं बोल रहा।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 11, 2017 13:27 IST
woman- India TV Hindi
woman

नई दिल्ली: किसी का झूठ पकड़ना एक कला होती है। घर हो या ऑफ़िस, ये कला बहुत मददगार साबित होती है। आप आप भी अपने पार्टनर के बारें में सोचते है कि वह झूठ बोलते है लेकिन आप उसे पकड़ नहीं पाते है, तो हम आपको ऐसी कुछ टिप्स बता रहे है। जिससे आप आसानी से जान सकते है। जिससे कि आपके रिश्तें में कोई बदलाव न आएं।

कई बार हमें लगता है कि हमसे झूठ बोला जा रहा है और हम दिल से चाहते हैं कि हम ग़लत साबित हो जाएं। इस भुलावे की वजह से हम सच्चाई नहीं जान पाते।

यहां हम आपको बता रहे हैं 10 ऐसे संकेत जिससे आप झूठ की पोल खुल जाएगी।

1. हाथों और पैर का लगातार हिलाना

लेखक एंथनी डिलॉरेंज़ो और डॉन रिकी के अनुसार अगर आपका पार्टनर झूठ बोल रहा है तो वह नर्वस भी होता है और इसे छुपाने के लिये वह अपने हाथ और पैर लगातार हिलाने लगता है। कई बार झूठ बोलने वाला व्यक्ति अपनी जेब में भी हाथ डाल लेता है।

2. चेहरा ढकना या नाक खुजलाना
एंथनी डिलॉरेंज़ो और डॉन रिकी के अनुसार झूठ बोलने वाला व्यक्ति अपना चेहरा या मुंह छुपाने की कोशिश करता है। शिकागो के द स्मैल एण्ड टेस्ट ट्रीटमेंट एण्ड रिसर्च फ़ाउंडेशन के डॉ. एलन हिर्ख के अनुसार जब कोई व्यक्ति झूठ बोलता है तो नाक के कुछ टिशू फूल जाते हैं जिससे नाक में खुजली होने लगती है। इसलिये अगर कोई झूठ बोल रहा है तो वह बार बार अपनी नाक खुजाता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और संकेतों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Dating News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement