Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

किसानों की तरह दिव्यांगों का भी एक लाख तक का कर्ज माफ करेगी योगी सरकार

उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं विकलांग कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने आज कहा कि राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार दिव्यांगों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी। साथ ही पिछड़े वर्ग तथा दलित वर्ग में अति पिछड़ा एवं अति दलित की नई श्रेणी बनाने की कवायद

Bhasha Bhasha
Updated on: April 30, 2017 20:15 IST
yogi adityanath- India TV Hindi
yogi adityanath

बलिया: उत्तर प्रदेश के पिछड़ा वर्ग एवं विकलांग कल्याण मंत्री ओम प्रकाश राजभर ने आज कहा कि राज्य की योगी आदित्यनाथ सरकार दिव्यांगों का एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ करेगी। साथ ही पिछड़े वर्ग तथा दलित वर्ग में अति पिछड़ा एवं अति दलित की नई श्रेणी बनाने की कवायद की जा रही है।

राजभर ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में दिव्यांगों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि किसानों की तरह दिव्यांगों का भी एक लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही दिव्यांगों के हित में कदम उठाते हुए सरकार ऐसे इच्छुक लोगों को एक लाख रुपये तक का कर्ज दिलाएगी।

राजभर ने कहा कि योगी सरकार दलित तथा पिछड़े वर्ग की उपेक्षित जातियों को न्याय दिलाने के लिये विशेष पहल करने जा रही है। पिछड़ा वर्ग में अति पिछड़ा वर्ग के नाम से एक नयी श्रेणी बनायी जाएगी तथा अति पिछड़ा वर्ग को पिछड़े वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण में से 18 फीसदी आरक्षण की सुविधा दी जाएगी।

CM योगी के साथ मंच पर दिखे हत्यारोपी विधायक अमनमणि, पैर भी छुए

उन्होंने कहा कि इसी तरह दलित वर्ग में भी अति दलित वर्ग की नयी श्रेणी बनेगी तथा अति दलित वर्ग को साढ़े 22 प्रतिशत आरक्षण में 15 फीसद आरक्षण का प्रबंध किया जाएगा। सरकार ये दोनों श्रेणियां बनाने की तैयारी कर रही है। राजभर ने बताया कि प्रदेश सरकार अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग को मिल रही सुविधा की तर्ज पर पिछड़े वर्ग के सभी छात्र-छात्राओ को छात्रवृति का लाभ दिलाने की कवायद कर रही है।

मंत्री ने जानकारी दी कि सरकार ने दिव्यांगों का पेंशन 300 से बढ़ाकर 500 रुपये कर दिया है। इसके साथ ही दिव्यांगों की समस्याओं के समाधान के लिये प्रत्येक माह के दूसरे बुधवार को समाधान दिवस आयोजित होगा।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement