Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

UP Elections: तीसरे चरण का मतदान खत्म, 61.16 फीसदी वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 ज़िलों की 69 सीटों पर वोटिंग खत्‍म हो गई है। तीसरे चरण में 61.16 फीसदी वोटिंग हुई है। सीतापुर में सबसे ज्यादा 69 फीसदी और बाराबंकी में 68 फीसदी वोट पड़े, कन्‍नौज में 64 फीसदी, लखनऊ में 60 फीसदी और इटा

Bhasha Bhasha
Updated on: February 19, 2017 20:25 IST
lucknow- India TV Hindi
lucknow

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 ज़िलों की 69 सीटों पर वोटिंग खत्‍म हो गई है। तीसरे चरण में 61.16 फीसदी वोटिंग हुई है। सीतापुर में सबसे ज्यादा 69 फीसदी और बाराबंकी में 68 फीसदी वोट पड़े, कन्‍नौज में 64 फीसदी, लखनऊ में 60 फीसदी और  इटावा में 65 फीसदी मतदान हुआ है जबकि कानपुर शहर में सबसे कम 56.4 फीसदी मतदान हुआ है।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, उनके परिवार के सदस्यों तथा बसपा सुप्रीमो मायावती ने लखनऊ में मतदान किया जबकि मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, उनके पिता मुलायम सिंह यादव और परिवार के अन्य लोगों ने इटावा के सैफई में मतदान किया। लखनऊ लोकसभा क्षेत्र राजनाथ सिंह का है जबकि इसी चरण में शामिल कन्नौज, मैनपुरी और इटावा सपा का गढ़ माने जाते हैं। फर्रूखाबाद, हरदोई, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर, उन्नाव, बाराबंकी और सीतापुर सहित 12 जिलों के विधानसभा क्षेत्र इस चरण में हैं।

इटावा, सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का गढ़ है। मैनपुरी से तेज प्रताप यादव सपा सांसद हैं। कन्नौज से मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की पत्नी डिम्पल यादव सांसद हैं। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में सपा ने 69 में से 55 सीटें जीती थीं जबकि बसपा, भाजपा और कांग्रेस क्रमश: छह, पांच और दो सीटों पर सिमट गयी थीं। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की थी।

मुकाबले में कुल 826 प्रत्याशी हैं और कुल दो करोड़ 41 लाख मतदाता है। मतदाताओं में एक करोड़ दस लाख महिलाएं हैं। सबसे अधिक 21 प्रत्याशी इटावा में किस्मत आजमा रहे हैं जबकि सबसे कम तीन उम्मीदवार हैदरगढ़ (बाराबंकी) में हैं। लखनउ पश्चिम और मध्य में 17-17 उम्मीदवार हैं।

इस चरण में मतदान केन्द्रों की संख्या 25603 है। जिन प्रमुख लोगों की किस्मत दांव पर लगी है, उनमें सपा नेता नरेश अग्रवाल के पुत्र नितिन अग्रवाल, बसपा से भाजपा में शामिल हुए ब्रजेश पाठक लखनऊ मध्य से जबकि कांग्रेस से भाजपा में आयी रीता बहुगुणा जोशी और मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव लखनऊ कैंट से शामिल हैं।

इसी चरण में सपा नेता शिवपाल सिंह यादव के भाग्य का भी फैसला हो जाएगा, जो जसवंत नगर से प्रत्याशी हैं। कांग्रेस नेता पी एल पुनिया के बेटे तनुज पुनिया बाराबंकी की जैदपुर सीट से उम्मीदवार हैं।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement