Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

UP Elections 2017: दूसरे चरण का मतदान खत्म, 65 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत बुधवार को सुबह सात बजे से चल रहा मतदान शाम पांच बजे खत्म हो गया। कई मतदान केंद्रों पर शाम छह बजे तक मतदान चला।

IANS IANS
Updated on: February 15, 2017 20:43 IST
UP Elections 2017- India TV Hindi
UP Elections 2017

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज छिटपुट घटनाओं के बीच 65 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी टी. वेंकटेश ने यहां बताया कि दूसरे चरण में सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, सम्भल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं जिले की 67 सीटों पर 65 फीसद से ज्यादा मतदान हुआ। इसके साथ ही इस चरण में कुल 720 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों में बंद हो गया।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

प्रदेश में गत 11 फरवरी को हुए पहले चरण में 64 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान केन्द्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की लम्बी-लम्बी कतारें देखी गयीं। उत्साहित मतदाता मतदान के बाद अपनी स्याही लगी उंगली के साथ सेल्फी लेते दिखाई पडे़।

बुजुर्ग मतदाताओं की भी संख्या अच्छी खासी रही और केन्द्रीय मुख्तार अब्बास नकवी के नाना 115 वर्षीय जुर्रियत हसन नकवी ने बरेली अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इसके अलावा बरेली में ही एक दुल्हन ने विदाई से पहले मतदान किया। उसे सोशल मीडिया पर खूब तारीफ मिली।

मतदान के लिये 14 हजार 771 केन्द्रों तथा 23 हजार 693 मतदान स्थलों पर वोटिंग को स्वतंत्र और निष्पक्ष ढंग से सम्पन्न कराने के लिये 51 हजार 771 कांस्टेबल, 52 हजार 598 होमगाड्र्स जवान, 5397 दारोगाओं और 3666 हेड कांस्टेबल तैनात किये गये थे।

इस चरण में जिन प्रमुख उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला हुआ उनमें सपा सरकार के वरिष्ठ मंत्री आजम खां (रामपुर) और पहली बार चुनाव लड़ रहे उनके पुत्र अब्दुला आजम (स्वार), कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जफर अली नकवी के बेटे सैफ अली नकवी, पूर्व केन्द्रीय मंत्री जितिन प्रसाद (तिलहर) और भाजपा विधान दल (शाहजहांपुर नगर) के नेता सुरेश खन्ना तथा अमरोहा से मंत्री महबूब अली शामिल हैं।

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में सपा को 67 में से 34 सीटें मिली थीं, जबकि दूसरे नम्बर रही बसपा को 18, भाजपा को 10, कांग्रेस को तीन और अन्य को दो सीटें मिली थीं। मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। बदायूं और मुरादाबाद में एक-एक बूथ पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत आई, जिन्हें निर्वाचन आयोग ने जल्द दूर कर लेने का दावा किया। लखीमपुर खीरी में एक मतदान केंद्र पर दो पक्षों में झड़प के बाद गोलीबारी की खबर है।

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया, "शाम चार बजे तक 60 फीसदी मतदान होने की सूचना है। लखीमपुर खीरी को छोड़कर कहीं से अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। कुछ जगहों पर ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायतें आईं, लेकिन समय रहते उन्हें दूर कर लिया गया।"

11 जिलों में हुए मतदान केआंकड़े आधिकारिक तौर पर जारी होने की अभी प्रतीक्षा की जा रही है। इधर, रामपुर के बिलासपुर में पुलिस ने कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के प्रदेश उपाध्यक्ष फैसल खान लाला को हिरासत में ले लिया है। पुलिस ने हालांकि फैसल को हिरासत में लिए जाने की वजह नहीं बताई है।

गौरतलब है कि बिजनौर की बरहपुर सीट से सबसे अधिक 22 उम्मीदवार और अमरोहा की धनौरा सीट से सबसे कम चार उम्मीदवार हैं। इस चरण में 2.28 करोड़ मतदातओं ने 721 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में बंद कर दिया है। मतगणना 11 मार्च को होगी। जीतने वाले होली से दो दिन पहले ही गुलाल उड़ाएंगे और पटाखे भी जलाएंगे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement