Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

UP Election: चौथे चरण में 53 सीटों पर मतदान खत्म, 61 फीसदी से ज्यादा वोटिंग

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिये 12 जिलों की 53 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। चौथे चरण में 61 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Bhasha Bhasha
Updated on: February 23, 2017 20:08 IST
voters- India TV Hindi
voters

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के लिये 12 जिलों की 53 सीटों पर मतदान खत्म हो गया है। चौथे चरण में 61 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय ने बताया कि 12 जिलों के 53 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान हुआ, जिनमें पिछड़ा बुंदेलखंड भी शामिल है। कुल 1. 84 करोड़ मतदाताओं में से शाम पांच बजे तक 61 प्रतिशत से अधिक ने मत डाले। मतदान केन्द्रों के भीतर चूंकि लंबी कतारें थीं इसलिए आंकडा 63 प्रतिशत के पार भी जा सकता है।

कार्यालय के मुताबिक मतदान आम तौर पर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। महोबा में दो प्रतिद्वंद्वी गुटों के संघर्ष में फायरिंग हो गयी, जिसमें चार लोग घायल हो गये। सपा प्रत्याशी सिद्धगोपाल साहू और बसपा प्रत्याशी अरिमर्दन सिंह के समर्थकों के वाहन आपस में टकरा गये, जिसके बाद झगड़ा बढ गया और दोनों पक्षों की ओर से फायरिंग की गयी।

घायलों को अस्पताल में दाखिल कराया गया है। मुकदमा दर्ज कर लिया गया है और इस सिलसिले में दो व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। सुबह मतदान की गति धीमी थी लेकिन दिन चढने के साथ मतदाताओं की भीड बढती गयी। बुंदेलखंड के अलावा नेहरू-गांधी परिवार का गढ़ समझे जाने वाले रायबरेली में भी आज ही मतदान हुआ।

प्रतापगढ, कौशाम्बी, चित्रकूट, इलाहाबाद, जालौन, झांसी, ललितपुर, महोबा, बांदा, हमीरपुर और फतेहपुर में भी मतदान हुआ। इस दौरान राज्यों और जिलों से लगी सीमाओं को सील कर दिया गया था। सुरक्षाबल लगातार गश्त कर रहे थे। अधिकांश मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय बलों की तैनाती की गयी थी।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement