Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

यूपी विधानसभा में दूसरे दिन भी हंगामा, प्रश्नकाल स्थगित

उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र के दूसरे दिन का प्रश्नकाल भी शुक्रवार को बिजली दरों में की गई वृद्धि के विरोध में किए गए हंगामे की भेंट चढ़ गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 15, 2017 23:47 IST
UP assembly Lucknow- India TV Hindi
Image Source : PTI UP assembly Lucknow

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा सत्र के दूसरे दिन का प्रश्नकाल भी शुक्रवार को बिजली दरों में की गई वृद्धि के विरोध में किए गए हंगामे की भेंट चढ़ गया। सदन में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के सदस्यों ने वेल में आकर जमकर हंगामा और सरकार विरोधी नारे लगाए। सपा और कांग्रेस के सदस्य बिजली मूल्यों में की गई वृद्धि के विषय पर सदन की कार्यवाही रोककर चर्चा कराने की मांग कर रहे थे। वहीं अध्यक्ष का कहना था कि प्रश्नकाल के बाद नियमों के तहत चर्चा करा ली जाएगी। बावजूद इसके विपक्ष हंगामा कर रहा था। ऐसे में सदन को अव्यवस्थित देख अध्यक्ष को तीन बार में पूरा प्रश्नकाल स्थगित करना पड़ा।

विधानसभा की कार्यवाही शुक्रवार को सुबह 11 बजे जैसे ही शुरू हुई। नेता विरोधी दल रामगोविंद चौधरी ने सरकार से बढ़ी हुई बिजली दरों के विषय पर सदन की कार्यवाही रोककर चर्चा कराए जाने की मांग की। कांग्रेस नेता अजय कुमार लल्लू ने भी वेल में नियम-311 के तहत चर्चा कराये जाने की मांग की और कहा कि जनता ने यहां हमे चर्चा करने के लिए चुनकर भेजा है। 

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित ने विपक्ष को समझाते हुए प्रश्नकाल के बाद चर्चा कराए जाने का आश्वासन दिया, लेकिन सपा और कांग्रेस के सदस्य वेल में आकर नारेबाजी और हंगामा करने लगे। बसपा के सदस्य भी अपने स्थान पर खड़े होकर चर्चा कराने की मांग कर रहे थे। इस दौरान संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि सपा की सरकार में लड़कियों के नाम बिजली रखे जाते थे, लेकिन बिजली देखने को नहीं मिलती थी।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि पहले की सरकारों में बिजली के मूल्यों में वृद्धि की जाती थी, अब बिजली की सप्लाई में वृद्धि की जा रही है। उन्होंने कहा, "चर्चा करनी है तो लोकतांत्रिक तरीके से की जानी चाहिए। अब हम इन्हें इनकी भाषा में जवाब देंगे। योगी जी की सरकार इनके नकाब उतारेगी।"श्रीकांत ने कहा, "हमने गरीबों को मुफ्त में बिजली के कनेक्शन दिए हैं। आगे एक करोड़ 57 लाख लोगों को बिजली देंगे। 6.74 रुपये की बिजली गरीबों को तीन रुपये में उपलब्ध कराई जा रही है।"

कांग्रेस नेता अजय कुमार लल्लू वेल में जाकर गीता गया- 'रघुपति राघव राजाराम, योगी सरकार को सन्मति दे भगवान'। सदन को अव्यवस्थित देख अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही पहले 10 मिनट, फिर 15 मिनट और उसके बाद पूरा प्रश्नकाल 12.20 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया।

 

कांग्रेस सांसद कमलनाथ के विमान पर जवान ने तानी बंदूक, जांच के आदेश

Constable pionted gun at congress MP Kamalnath in chhindwara

छिंदवाड़ा: मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले के अपने प्रवास पर आए पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस के स्थानीय सांसद कमलनाथ शुक्रवार को दिल्ली के लिए जब अपने निजी विमान पर चढ़ रहे थे, तभी कथित तौर पर एक जवान द्वारा उनकी ओर इंसास राइफल तान देने से हड़कंप मच गया। बंदूक तानने वाले पुलिस जवान रत्नेश पंवार को निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं। 

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, अपने संसदीय क्षेत्र के दौरे पर आए कमलनाथ को शनिवार को राहुल गांधी के कांग्रेस के अध्यक्ष चुने जाने के पर होने वाले ताजपोशी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अपरान्ह चार बजे निजी विमान से दिल्ली रवाना होना था। कमलनाथ विमान में चढ़ ही रहे थे कि इसी बीच सुरक्षा में लगे जवान रत्नेश ने कमलनाथ के विमान की ओर इंसास राइफल तान दी। इससे वहां हड़कंप मच गया और रत्नेश के पास मौजूद दूसरे सुरक्षाकर्मियों और अन्य लोगों ने उसे पकड़ लिया।

छिंदवाड़ा के पुलिस उप महानिरीक्षक जी. के. पांडे ने  बताया कि, "सुरक्षा जवान रत्नेश को निलंबित कर दिया गया है। साथ ही नगर पुलिस अधीक्षक को जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है।" पुलिस सूत्रों के अनुसार, रत्नेश से जब अफसरों ने पूछताछ की तो उसका कहना था कि वह राइफल को एक कंधे से दूसरे कंधे पर टांगने की कोशिश कर रहा था। पुलिस ने रत्नेश का स्वास्थ्य परीक्षण कराया है, साथ ही उसका पुराना रिकार्ड भी देखा जा रहा है। 

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement