Saturday, April 20, 2024
Advertisement

CM योगी का आदेश, 'स्कूल परिसर में मोबाइल के इस्तेमाल पर लगे लगाम'

लखनऊ: उत्तर प्रदेश का कामकाज संभालने के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी एक्शन में नजर आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने मांस के अवैध कारोबार, बूचड़खानों और गो-तस्करी पर लगाम कसने के साथ ही उप्र के स्कूल-कॉलेजों

IANS IANS
Updated on: March 23, 2017 17:13 IST
yogi adityanath- India TV Hindi
yogi adityanath

लखनऊ: उत्तर प्रदेश का कामकाज संभालने के बाद मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी एक्शन में नजर आ रहे हैं। मुख्यमंत्री ने मांस के अवैध कारोबार, बूचड़खानों और गो-तस्करी पर लगाम कसने के साथ ही उप्र के स्कूल-कॉलेजों के बाहर लड़कियों से छेड़खानी करने वालों से निपटने के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड भी बनाया है। इसी क्रम में गुरुवार को मुख्यमंत्री ने आदेश दिया कि स्कूल परिसर में मोबाइल के बेजा इस्तेमाल पर लगाम सुनिश्चित की जाए।

'कैजुअल कपड़े पहनकर स्कूल न आएं शिक्षक'

मुख्यमंत्री ने स्कूल-कॉलेजों में शिक्षा का माहौल बेहतर करने को लेकर कई अहम निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने आदेश दिया है कि शिक्षक कैजुअल कपड़े पहनकर स्कूल न आएं और अपने लिबास का खास ख्याल करें। स्कूल परिसर में मोबाइल के बेजा इस्तेमाल पर लगाम सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

ये भी पढ़ें

इसके अलावा, परिसर के बाहर शरारती तत्वों से निपटने के लिए पुलिस को गश्त बढ़ाने और जरूरी कदम उठाने के लिए भी कहा गया है। स्कूल-परिसरों में गुटखा और पान के दाग न नजर आएं, इसके लिए जल्द से जल्द कदम उठाए जाने का आदेश दिया गया है। वहीं, परीक्षा में नकल रोकने के लिए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न जिलों के डीएम से बात करेंगे।

सायरनों और हूटर्स के इस्तेमाल को लेकर भी दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया, "फाइलों के मूवमेंट पर नजर रखने के लिए फाइल इंडेक्स बनाने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं, सायरनों और हूटर्स के इस्तेमाल को लेकर भी निर्देश दिए गए हैं।"

राज्य सरकार के प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि सायरन और हूटर्स की वजह से ध्वनि प्रदूषण होता है और जनता को भी परेशानी होती है। इसलिए मंत्रियों से निवेदन किया गया है कि वे सायरन और हूटर्स का इस्तेमाल करने से परहेज करें।

हजरतगंज कोतवाली का निरीक्षण करने पहुंचे योगी, मचा हड़कंप

इससे पहले गुरुवार सुबह मुख्यमंत्री योगी लखनऊ के हजरतगंज कोतवाली का निरीक्षण करने पहुंचे। योगी के अचानक कोतवाली पहुंचने के बाद अफसरों और अन्य पुलिसकर्मियों में हड़कंप मच गया। योगी के साथ डीजीपी जाविद अहमद, एसएसपी मंजिल सैनी और कई बड़े अफसर मौजूद थे।

मुख्यमंत्री ने थाने के हालात का जायजा लिया और पुलिसवालों को जरूरी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री महिला थाने का मुआयना करने के लिए भी पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक, योगी के इस औचक दौरे के बारे में कई बड़े अधिकारियों को भी पता ही नहीं था। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री इस तरह के कदम उठाकर अफसरों को हमेशा मुस्तैद रहने का संदेश देने की कोशिश कर रहे हैं।

'उत्तर प्रदेश में बहुत कुछ बदलने वाला है'

मुख्यमंत्री ने बाद में पत्रकारों से बातचीत में कहा, "उत्तर प्रदेश में बहुत कुछ बदलने वाला है और यह तो केवल पहला निरीक्षण है अंतिम नहीं। लेकिन साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि किसी भी हाल में पुलिस का मनोबल नहीं गिरने दिया जाएगा। उप्र के अंदर कानून का राज हो। इसके लिए वह व्यवस्थाओं का जायजा लेने आए हैं।"

योगी ने कहा कि उप्र में जो भी जनहित में होगा उसके लिए कोई भी कदम उठाने में हिचकेंगे नहीं। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए सभी जरूरी कदम जल्द से जल्द उठाए जाएंगे।

Latest Uttar Pradesh News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Uttar Pradesh News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement