1. Home
  2. भारत
  3. उत्तर प्रदेश
  4. 9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की उपासना, CM योगी ऐसे करते हैं शक्ति पूजा

9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की उपासना, CM योगी ऐसे करते हैं शक्ति पूजा

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में कन्या पूजन किया। आज नवरात्रि की नवमी है.. योगी ने पहले पूजा पाठ किया उसके बाद कन्या पूजन कर उन्हें भोजन कराया।

Written by: Khabarindiatv.com [Updated:29 Sep 2017, 8:05 PM IST]
9 दिन बिना अन्न ‘दुर्गा’ की उपासना, CM योगी ऐसे करते हैं शक्ति पूजा

गोरखपुर: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर में कन्या पूजन किया। आज नवरात्रि की नवमी है.. योगी ने पहले पूजा पाठ किया उसके बाद कन्या पूजन कर उन्हें भोजन कराया। मुख्यमंत्री ने कन्याओं के पैर धुले, टीका लगाकर उन्हें चुनरी पहनाई। इसके बाद सभी कन्याओं को भोजन कराकर उन्हें दक्षिणा दी गई। मुख्यमंत्री ने कन्याओं से आशीर्वाद भी लिया।

सियासत के साथ 'शक्ति' की साधना

यूपी के मुख्यमंत्री का ताल्लुक गोरखनाथ मठ से है लिहाजा पूजा-पाठ उनकी जिंदगी का हिस्सा रहा है लेकिन नवरात्र के दौरान योगी आदित्यनाथ 9 दिनों तक अन्न त्यागकर देवी की कठिन उपासना करते हैं।

cm yogi

'योगी ने प्रदेश वासियों को दीं दशहरा की शुभकामनाएं'

सीएम योगी ने आज प्रदेश वासियों को दशहरा की शुभकामनाएं भी दीं। उन्होंने कहा कि शारदीय नवरात्र पर यहां परंपरागत रुप से कन्याओं का पूजन किया सम्पन्न हुआ है। कन्यापूजन का कार्यक्रम यह एक प्रकार से आदि शक्ति दुर्गा के नवरूपो की प्रतीक कन्याओ की पूजन उनके सत्कार विधि विधान से शास्त्रों के पद्धति के माध्यम से उनके प्रति श्रद्धा औऱ सम्मान भाव रखते हुए  कार्यक्रम यहाँ पर सम्पन्न हुआ है।

उन्होंने कहा, सनातन हिन्दू धर्म की मात्र शक्ति के प्रति श्रद्धा औऱ सम्मान की पराकाष्ठा है। सच मुच जो समाज मात्र शक्ति के प्रति इतनी श्रद्धा और सम्मान का भाव रखता रहा हो। उस समाज मे कन्या भ्रूण हत्या औऱ महिलाओ के प्रति हो रहे अपराध यह न केवल अपनी सनातन परंपरा के प्रति अपराध है। आध्यात्मिक शक्तियों को नकारने जैसा भी यहां पर शारदीय नवरात्र के अवसर पर बसंती नवरात्रि के अवसर पर भी धूमधाम से कन्या पूजन के कार्यक्रम किए जाते हैं।

yogi adityanath

योगी ने कहा, ‘कल विजयादशमी का पर्व पड़ेगा। पर्व एवं त्योहारों को हम शांतिपूर्ण और सौहार्द रुप संपन्न से करें। इनकी पवित्रता और मर्यादा को बनाए रखने का कार्यक्रम को  संपन्न करें यह मेरी सबसे अपील है। मैं शारदीय नवरात्र की महा नवमी तिथि और कल विजयादशमी के अवसर पर भी प्रदेशवासियों को कोटि कोटि बधाई देता हूं।’

You May Like