1. Home
  2. भारत
  3. उत्तर प्रदेश
  4. जानें, कौन हैं उत्तर प्रदेश के नए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

जानें, कौन हैं उत्तर प्रदेश के नए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

डिप्टी सीएम के रूप में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के साथ-साथ लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा के नाम की भी घोषणा की।

Khabarindiatv.com [Published on:18 Mar 2017, 9:51 PM IST]
जानें, कौन हैं उत्तर प्रदेश के नए उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में मिली जबर्दस्त जीत के बाद भारतीय जनता पार्टी ने शनिवार को प्रदेश के नए सीएम के रूप में फायरब्रांड लीडर योगी आदित्यनाथ के नाम की घोषणा कर दी। इसके साथ ही पार्टी ने डिप्टी सीएम के रूप में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य के साथ-साथ लखनऊ के मेयर दिनेश शर्मा के नाम की भी घोषणा की।

इन्हें भी पढ़ें:

आइए, जानते हैं लखनऊ के मेयर और अब यूपी के डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा के बारे में:

  • लखनऊ विश्वविद्यालय में वाणिज्य के प्रोफेसर दिनेश शर्मा लगातार दो बार से लखनऊ के मेयर हैं। इस वजह से उनको अच्छा खासा प्रशासनिक अनुभव भी है।
  • दिनेश शर्मा को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के अलावा राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के भी पसंदीदा माने जाते हैं।
  • वह उत्तर प्रदेश में बीजेपी का ब्राम्हण चेहरा हैं और जातीय संतुलन बनाए रखने की दृष्टि से भी उनका चुनाव महत्वपूर्ण है।
  • साल 2014 में केंद्र में एनडीए की सरकार बनने के बाद पार्टी ने उन्हें न सिर्फ़ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया बल्कि गुजरात का प्रभार भी सौंपा।
  • नवंबर 2014 में उन्हें पार्टी की राष्ट्रीय सदस्यता प्रभारी बनाया गया। उस समय बीजेपी के सदस्यों की एक करोड़ हुआ करती थी, अब यह संख्या 11 करोड़ पार कर गई है।
  • दिनेश शर्मा को कलराज मिश्र और कल्याण सिंह जैसे दिग्गज नेताओं का भी काफी क़रीबी बताया जाता है।

You May Like