Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. होम
  3. भारत
  4. उत्तर प्रदेश
  5. UP निकाय चुनाव: छुटपुट घटनाओं के बीच दूसरे दौर में हुई करीब 52 फीसदी वोटिंग

UP निकाय चुनाव: छुटपुट घटनाओं के बीच दूसरे दौर में हुई करीब 52 फीसदी वोटिंग

उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में आज छुटपुट घटनाओं के बीच औसतन करीब 52 प्रतिशत मतदान हुआ

Reported by: Bhasha [Updated:26 Nov 2017, 8:25 PM IST]
voting- Khabar IndiaTV
voting

लखनऊ: उत्तर प्रदेश नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में आज छुटपुट घटनाओं के बीच औसतन करीब 52 प्रतिशत मतदान हुआ। राज्य निर्वाचन आयुक्त एस. के. अग्रवाल ने बताया कि दूसरे चरण में प्रदेश के 25 जिलों में छह नगर निगमों, 51 नगर पालिका परिषदों तथा 132 नगर पंचायतों के लिये मतदान हुआ। इस दौरान औसतन 51 से 53 प्रतिशत वोट पड़े। वर्ष 2012 में यह आंकड़ा 43.67 प्रतिशत था।

अग्रवाल ने दावा किया कि मतदान के दौरान पूरे प्रदेश में कोई हादसा नहीं हुआ। उन्होंने कहा कि शाजहांपुर में गोली चलने की झूठी खबर फैली। अलीगढ़ में दो पक्षों में झगड़ा हुआ लेकिन मतदान पर कोई असर नहीं पड़ा। पुलिस ने स्थिति को फौरन नियंत्रण में ले लिया।

आयुक्त ने बताया कि भदोही और वाराणसी में कुछ लोगों ने वोट डालने के लिये फर्जी आधार कार्ड के इस्तेमाल की कोशिश की लेकिन उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। मैनपुरी में गोलीबारी की खबर आई। वहां के अधिकारियों ने बताया कि प्रशासन इस बात की जांच कर रहा है कि गोली चली है या पटाखा जलाया गया है। बहरहाल, आयोग ने जिला प्रशासन से रिपोर्ट मांगी है और ताकीद की है कि कल तक अगर दोषी गिरफ्तार नहीं हुए तो जिम्मेदार अफसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

इस बीच, फर्रुखाबाद से प्राप्त रिपोर्ट के मुताबिक नगर पालिका चुनाव के दौरान भाजपा नेता प्रान्शू दत्त द्विवेदी को निशाना बनाकर चलायी गयी गोली उसके वाहन चालक विजय मिश्रा के हाथ में लगी जिसे तत्काल एक निजी नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया है। भारतीय जनता युवा मोर्चा ने सपा समर्थकों पर गोली चलाने का आरोप लगाया है।

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) में गड़बड़ी को लेकर आम आदमी पार्टी और समाजवादी पार्टी की शिकायतों के बीच राज्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि एम1 मशीन तो पुरानी है लेकिन कुछ जगहों पर एम2 मशीन भी बदलनी पड़ी है। जहां भी गडबड़ी होती है, उसे बदल दिया जाता है। यह लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया का एक अंग है। कहीं भी ईवीएम को बदलने में 20 से 30 मिनट से ज्यादा का समय नहीं लगाता है।

दूसरे चरण में 25 जिलों मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, इटावा, ललितपुर, बांदा, इलाहाबाद, लखनऊ, सुलतानपुर, अम्बेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सन्तकबीरनगर, देवरिया, बलिया, वाराणसी एवं भदोही में मतदान सम्पन्न हुआ। लखनऊ में आज सुबह केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने परिवार के साथ मतदान किया। वहीं प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने भी अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

निकाय चुनाव में पहले चरण का मतदान 22 नवम्बर को हुआ था। तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 29 नवम्बर को होगा। मतगणना एक दिसम्बर को होगी।

You May Like