Thursday, April 25, 2024
Advertisement

हुकुमदेव नारायण यादव बन सकते हैं अगले उपराष्‍ट्रपति!

नई दिल्ली: जुलाई में भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का दूसरा कार्यकाल पूरा होने के बाद उपराष्ट्रपति कौन होगा, इसको लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे हैं। वहीं माना जा रहा है कि भारतीय जनता

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 22, 2017 10:12 IST
hukumdev narayan- India TV Hindi
hukumdev narayan

नई दिल्ली: जुलाई में भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का दूसरा कार्यकाल पूरा होने के बाद उपराष्ट्रपति कौन होगा, इसको लेकर तमाम कयास लगाए जा रहे हैं। वहीं माना जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी शीर्ष नेतृत्व अपना उम्मीदवार लगभग तय कर चुका है। बिहार के बीजेपी सांसद हुकुमदेव नारायण यादव को एनडीए अपना उपराष्ट्रपति पद का कैंडिडेट बनाने जा रही है।

हुकुमदेव भाजपा के वरिष्ठ नेता हैं और पांच बार से सांसद हैं। वे ओबीसी वर्ग से आते हैं। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल जुलाई में खत्म हो रहा है। वे लगातार दो कार्यकाल से उपराष्ट्रपति पद पर हैं। उपराष्ट्रपति के लिए हुकुमदेव का नाम आगे कर भाजपा राष्ट्रपति चुनाव में जेडीयू का समर्थन हासिल कर सकती है।

हुकुमदेव पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में केन्‍द्रीय मंत्री भी रहे थे। राम मनोहर लोहिया और कर्पूरी ठाकुर के आदर्शों पर चलने वाले हुकुमदेव के भाषणों की तारीफ पीएम मोदी भी करते हैं। जिस तरह वह राहुल गांधी पर बिहारी अंदाज में हमले करते हैं, मोदी को वह पसंद हैं।

जब भी हुकुमदेव यादव लोकसभा में अपनी बात रखते हैं, पूरा सदन ठहाकों से गूंज उठता है। खासतौर पर एफडीआई को लेकर जब संसद में बहस हो रही थी, तब हुकुमदेव के भाषण को सोशल मीडिया ने हाथोंहाथ लिया था। GST पर बहस के दौरान भी राहुल गांधी के भाषण के तुरंत बाद बोलते हुए यादव ने महफिल लूट ली थी।

अपने अनूठी शैली और धारदार तर्कों की वजह से हुकुमदेव की लोकप्रियता हाल के दिनों में तेजी से बढ़ी है। वर्तमान उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल जुलाई में खत्‍म होगा। उसके बाद नए उपराष्‍ट्रपति पद का चुनाव शुरू होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement