Friday, April 19, 2024
Advertisement

पश्चिम बंगाल: कांग्रेस ने ममता सरकार पर लगाया बड़ा आरोप, बीजेपी पर भी हमला

यह बयान इसलिए महत्व रखता है क्योंकि कांग्रेस राष्ट्रीय राजनीति में तृणमूल एवं अन्य विपक्षी दलों को एकजुट कर बीजेपी एवं केन्द्र स्थित उसकी सरकार को कड़ी चुनौती देने के प्रयासों में जुटी हुई है...

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: November 05, 2017 15:09 IST
Mamata Banerjee | PTI Photo- India TV Hindi
Mamata Banerjee | PTI Photo

नई दिल्ली: कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस सरकार पर राज्य में सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाली घटनाओं पर लगाम नहीं कसने का आरोप लगाया है। यह आरोप लगाते हुए प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अधीर रंजन चौधरी ने दावा किया है कि बीजेपी सूबे में जहां अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए सांप्रदायिकता को हवा दे रही है वहीं सत्तारूढ़ दल इनके माध्यम से अल्पसंख्यक वर्गों की हमदर्दी बटोरने का प्रयास कर रहा है। पश्चिम बंगाल कांग्रेस समिति के अध्यक्ष चौधरी ने कहा कि आजादी के 60 वर्षों तक पश्चिम बंगाल में कभी सांप्रदायिकता और जात-पात राजनीतिक मुद्दे नहीं हुआ करते थे। किन्तु पिछले कुछ वर्षों से जानबूझकर राज्य के सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ा जा रहा है।

चौधरी ने कहा कि राज्य में जिस तरह से सांप्रदायिक घटनाएं हो रहीं है, विशेषक धार्मिक त्योहारों के अवसर पर, उतना पहले देखने को नहीं मिलता था। उन्होंने कहा कि इसके लिए कुछ हद तक राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार भी जिम्मेदार है क्योंकि वह कानून व्यवस्था की स्थिति पर पूरा ध्यान नहीं दे रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी राज्य में सांप्रदायिक ध्रुवीकरण के प्रयासों में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को भी यह रास आ रहा है क्योंकि वह इसके जरिए अल्पसंख्यकों की हमदर्दी बटोर रही है। चौधरी का यह बयान इसलिए महत्व रखता है क्योंकि कांग्रेस राष्ट्रीय राजनीति में तृणमूल एवं अन्य विपक्षी दलों को एकजुट कर बीजेपी एवं केन्द्र स्थित उसकी सरकार को कड़ी चुनौती देने के प्रयासों में जुटी हुई है।

तृणमूल कांग्रेस के नेता मुकुल रॉय के बीजेपी शामिल होने के बारे में उनकी प्रतिक्रिया पूछे जाने पर चौधरी ने कहा कि इससे राज्य में बीजेपी को थोड़ा फायदा अवश्य मिल सकता है कि वह तृणमूल के एक बड़े नेता हैं। उन्होंने कहा कि राय तृणमूल कांग्रेस के प्रबंधन कार्यों में माहिर हैं। उनकी संगठन पर अच्छी पकड़ है। चौधरी ने हालांकि यह भी कहा कि भ्रष्टाचार को समाप्त करने की बात करने वाली बीजेपी ने अब तृणमूल के उस नेता को अपने दल में शामिल कर लिया जिन पर कई तरह के गंभीर आरोप लगे हैं। उन्होंने कहा कि ‘न खाउंगा और न खाने दूंगा’ का दावा करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पार्टी बीजेपी को अब मुकुल रॉय के संबंध में कोई भी आरोप दिखायी नहीं देंगे क्योंकि उनके साथ आ गए हैं।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की जनता बीजेपी की इस सांप्रदायिक सोच और उनकी चालों को अच्छी तरह समझती है और उन्हें कभी भी राज्य में सफल नहीं होने देगी। नोटबंदी की घोषणा के एक वर्ष पूरा होने के अवसर पर कांग्रेस द्वारा आगामी 8 नवंबर को मनाए जाने वाले काले दिन के बारे में पूछे जाने पर लोकसभा सदस्य चौधरी ने कहा कि राज्य में इसके लिए पूरी तैयारी हो गई है। उन्होंने पार्टी कार्यकर्ता राज्य के हर जिला मुख्यालय पर विरोध प्रदर्शन करेंगे। उन्होंने कहा कि नोटबंदी एवं GST के कारण आम आदमी, व्यापारी एवं किसानों की कमर बुरी तरह टूट गई है और बहुत से लोगों का रोजगार छिन गया है। चौधरी ने कहा कि कांग्रेस पश्चिम बंगाल में आगामी 8 नवंबर को जबरदस्त प्रदर्शन करेगी ताकि केन्द्र सरकार को पता चल सके कि उसके इस फैसले ने देश भर के नागिरकों के जीवन में तमाम तरह की परेशानियां खड़ी कर दी हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement