Friday, April 19, 2024
Advertisement

उप-राष्ट्रपति पद के लिए मतदान कुछ देर में, वेंकैया नायडू ने कहा-मैं किसी पार्टी का आदमी नहीं हूं

देश के उप-राष्ट्रपति पद के लिए आज मतदान होना है। पर्याप्त संख्या बल होने के कारण राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार वेंकैया नायडू का जीतना तय माना जा रहा है।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: August 05, 2017 9:59 IST
Naidu, Gandhi- India TV Hindi
Naidu, Gandhi

नयी दिल्ली: देश के उप-राष्ट्रपति पद के लिए आज मतदान होना है। पर्याप्त संख्या बल होने के कारण राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार वेंकैया नायडू का जीतना तय माना जा रहा है। UPA ने महात्मा गांधी के पौत्र, पश्चिम बंगाल के पूर्व राज्यपाल और पूर्व राजनयिक गोपालकृष्ण गांधी को अपना उम्मीदवार बनाया है।

वेंकैया नायडू ने मदतान के पूर्व कहा- मैं किसी व्यक्ति विशेष या किसी पार्टी के ख़िलाफ़ नहीं लड़ रहा हूं। मैं भारत के उप-राष्ट्रपति पद के लिए लड़ रहा हूं। मैं पार्टी का आदमा नहीं हूं। ज़्यादातर राजनीतिक दल मुझे समर्थन कर रहे हैं। मुझे भरोसा है कि वे मुझे ही वोट देंगे।''

इस बीच NDA ने सही मतदान करने के लिए शुक्रवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला के बाद डमी वोटिंग कराई गई जिसमें 16 सांसद फ़ेल हो गए यानी उन्होंने जो वोट दिया वो ग़लत था। 

इस पर प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में सांसदों को संबोधित करते हुए बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा “ये शर्मनाक है”, ख़ासकर तब जबकि वे (सांसद) 15-16 लाख लोगों का प्रतिनिधित्व करते हैं और फिर भी ऐसी ग़लतियां करते हैं।” 

सांसदों ने अलग अलग तरह की ग़लतियां कीं। छह सांसदों ने तो एकदम ही गलत तरह से वोट दिया जबकि पांच सांसदों को दोबारा मतपत्र लेना पड़ा। बाक़ी पांच सांसदों ने तो इस तरह से वोट दिया कि अगर विपक्ष आपत्ति कर दे तो उनके वोट को गिना ही नहीं जाएगा। शाह ने उनसे कहा कि वे अपने पैन घर ही रखकर आएं।

बहरहाल, संसद के दोनों सदनों के 787 सदस्यीय प्रभावी निर्वाचक मंडल के बीच नायडू बहुत बेहतर स्थिति में हैं। राजग को लोकसभा में स्पष्ट बहुमत हासिल है और दक्षिण भारत के कुछ राजनीतिक दलों का भी समर्थन हासिल है।लोकसभा में अभी 543 और राज्यसभा में 244 सदस्य हैं। लोकसभा में दो सीट रिक्त हैं जबकि राज्यसभा में एक।

भाजपा पदाधिकारियों के मुताबिक, राजग के राज्यसभा के 81 सदस्यों और लोकसभा के 338 सदस्यों के अलावा दोनों सदनों में अन्नाद्रमुक के 50, वाईएसआर कांग्रेस के 10 और तेलंगाना राष्ट्र समिति के 14 सदस्य भी नायडू के पक्ष में मत देंगे। इस तरह 493 सदस्यों के साथ नायडू 394 के जरूरी आंकड़े को आसानी से पार कर लेंगे। भाजपा को तो 500 मतों के मिलने की उम्मीद है। 

गोपालकृष्ण गांधी को कांग्रेस, वामदल, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, द्रमुक, तृणमूल कांग्रेस, बहुजन समाज पार्टी और नेशनल कांफ्रेंस का समर्थन हासिल है। अब राजग में शामिल हो चुके जनता दल (यू) ने भी गांधी को समर्थन देने का ऐलान किया हुआ है। 

उप राष्ट्रपति व राज्यसभा सभापति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। नायडू अगर जीतते है तो वह भैरों सिंह शेखावत के बाद राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) की पृष्ठभूमि वाले दूसरे उप राष्ट्रपति होंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement