Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दो दिवसीय यात्रा पर जर्काता रवाना हुए उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज इंडोनेशिया के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं। अंसारी जकार्ता में 21 देशों की सदस्यता वाले इंडियन ओशियन रिम असोसिएशन (आईओआरए) के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। ऐसी

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: March 06, 2017 11:11 IST
vice president hamid ansari embarks on two day jakarta...- India TV Hindi
vice president hamid ansari embarks on two day jakarta visit

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी आज इंडोनेशिया के दो दिवसीय दौरे पर रवाना हो गए हैं। अंसारी जकार्ता में 21 देशों की सदस्यता वाले इंडियन ओशियन रिम असोसिएशन (आईओआरए) के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। ऐसी उम्मीद है कि वहां वह संपर्क, निर्बाध समुद्री व्यापार और नौवहन के अधिकार जैसे विषयों पर चर्चा करेंगे।

उपराष्ट्रपति अंसारी द्वारा सदस्य देशों के थिंक टैंकों के बीच सहयोग की वकालत करने की भी उम्मीद है ताकि पारंपरिक और गैर पारंपरिक खतरों से निपटने के लिए साझा रणनीति तलाशी जा सके।

सम्मेलन का मुख्य विषय शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध हिंद महासागर के लिए समुद्री सहयोग है।

सम्मेलन में आईओआरए समझौता और एक कार्य योजना के साथ हिंसक चरमपंथ से निपटने से जुड़ा एक घोषणापत्र स्वीकार किए जाने की उम्मीद है। गौरतलब है कि आईओआरए समझौता एक रणनीतिक दस्तावेज है जिसमें सदस्य देशों के बीच भविष्य में सहयोग के नियम और दृष्टिकोण निहित है। इस सहयोग का उद्देश्य क्षेत्रीय ढांचे को मजबूत करना है ताकि ये अपने समक्ष आने वाली चुनौतियों का सामना कर सकें। इस संघ में भारत, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, कोमोरोस, इंडोनेशिया, ईरान, केन्या, सोमालिया, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, तंजानिया, थाईलैंड, यमन सहित कई अन्य देश शामिल हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement