Friday, March 29, 2024
Advertisement

उत्तराखंड कांग्रेस के दिग्गज नेता यशपाल आर्य ने पार्टी छोड़ी, BJP में शामिल

देहरादून: चालीस साल तक कांग्रेस में रहने के बाद उत्तराखंड के दिग्गज नेता और प्रदेश के सिंचाई मंत्री यशपाल आर्य आज अपने पुत्र संजीव के साथ ऐन विधानसभा चुनाव से पहले सबको चौंकाते हुए भाजपा

Bhasha Bhasha
Updated on: January 16, 2017 15:39 IST
yashpal arya- India TV Hindi
yashpal arya

देहरादून: चालीस साल तक कांग्रेस में रहने के बाद उत्तराखंड के दिग्गज नेता और प्रदेश के सिंचाई मंत्री यशपाल आर्य आज अपने पुत्र संजीव के साथ ऐन विधानसभा चुनाव से पहले सबको चौंकाते हुए भाजपा में शामिल हो गये।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

नई दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की मौजूदगी में पार्टी में शामिल होने के बाद आर्य ने भाषा से बातचीत में कहा कि चालीस साल तक कांग्रेस में एक कार्यकर्ता के तौर पर सेवा करने के बाद आज बहुत भारी मन से उन्होंने उसे अलविदा कहकर भाजपा में शामिल होने का फैसला किया।

मुख्यमंत्री हरीश रावत का नाम लिये बगैर आर्य ने कहा कि पिछले काफी समय से वह सरकार और संगठन के स्तर पर की जा रही अनदेखी से बहुत दुखी थी। उन्होंने कहा, मैं किसी का नाम लेकर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता लेकिन कांग्रेस में इतने लंबे समय तक सक्रिय रहने के बावजूद मुझे सरकार और संगठन के बीच तालमेल के लिये बनायी गयी समन्वय समिति तक में जगह नहीं दी गयी।

उन्होंने कहा कि लंबे समय तक अपनी और अपने क्षेत्र के जमीनी कार्यकर्ताओं की उपेक्षा और अनदेखी के बावजूद वह खामोश रहे लेकिन उसे उनकी कमजोरी माना गया और पार्टी हाईकमान के स्तर पर भी कोई सुनवाई न होने से उन्होंने आज भरे मन से पार्टी छोड़ दी। आर्य ने यह भी कहा कि भाजपा में शामिल होने से पहले अपने और अपने पुत्र संजीव के टिकट के मसले पर उनकी कोई बातचीत नहीं हुई है और वह केवल एक कार्यकर्ता के रूप में भाजपा में शामिल हुए हैं।

प्रदेश कांग्रेस के एक प्रभावशाली नेता माने जाने वाले आर्य के कांग्रेस छोडने और भाजपा में शामिल होने को 15 फरवरी को होने वाले चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस के लिये एक बड़ा झटका माना जा रहा है। हांलांकि, इस पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने कहा कि अपने ऊपर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों पर कार्रवाई से बचने के लिये उन्होंने यह कदम उठाया है।

भाजपा पर नेताओं को डरा कर अपनी पार्टी में शामिल कराने का आरोप लगाते हुए उपाध्याय ने कहा कि वैसे भी आर्य अपने अलावा अपने पुत्र संजीव के लिये भी विधानसभा टिकट मांग रहे थे और अपने कर्मठ कार्यकर्ता की अनदेखी कर उन्हें यह टिकट दे पाना संभव नहीं था।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने आर्य जैसे दिग्गज नेता के चले जाने से कांग्रेस की चुनावी संभावनाओं पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने से भी इंकार किया और दावा किया कि इससे भाजपा का ही नुकसान ज्यादा होगा। अपने करियर में हर बार विधायक और कैबिनेट मंत्री रहने के अलावा, आर्य ने आठ साल प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद भी संभाला था। वह प्रदेश की पहली निर्वाचित विधानसभा के अध्यक्ष भी रहे।

ताजा घटनाक्रम के बीच, 15 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिये प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप देने के लिये कल नई दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो रही है जिसमें कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी राहुल गांधी सहित अन्य केंद्रीय नेताओं के अलावा प्रदेश अध्यक्ष उपाध्याय और मुख्यमंत्री हरीश रावत भाग लेंगे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement