Saturday, April 27, 2024
Advertisement

त्रिपुरा विधानसभा उपचुनाव में माकपा ने दोनों सीटें जीतीं

अगरतला: त्रिपुरा में सत्ताधारी मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत वाम मोर्चा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस से एक सीट छीनने में कामयाब रहा, जबकि दूसरी सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा। इस तरह 60 सदस्यीय विधानसभा

IANS IANS
Published on: November 22, 2016 14:38 IST
CPI-M- India TV Hindi
CPI-M

अगरतला: त्रिपुरा में सत्ताधारी मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नीत वाम मोर्चा विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस से एक सीट छीनने में कामयाब रहा, जबकि दूसरी सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा। इस तरह 60 सदस्यीय विधानसभा में उसके सदस्यों की संख्या बढ़कर 51 हो गई है। चुनाव विभाग के अधिकारियों के अनुसार, मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित बरजाला विधानसभा सीट कांग्रेस पार्टी से छीन ली और खोवाई विधानसभा सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखा। माकपा ने दो सीटों सीटों पर सापेक्षिक रूप से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवारों को हराया। विधानसभा उपचुनाव गत 19 नवम्बर को हुआ था।

चुनाव विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि बजराला विधानसभा सीट पर माकपा के युवा नेता झुनू सरकार ने भाजपा उम्मीदवार और पूर्व नौकरशाह शिस्ता मोहन दास को 3,374 मतों के अंतर से हराया। सरकार को 15,769 मत मिले, जबकि दास को 12,395 मत मिले।

अधिकारी ने कहा कि खोवाई सीट पर माकपा के विश्वजीत दत्ता ने तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार और पूर्व वाम नेता मनोज दास को 16,094 मतों के अंतर से हराया। दत्ता को 24,810 मत मिले, जबकि दास 8,716 मत मिले।

वाम दल शासित त्रिपुरा में पूर्व मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के उम्मीदवार दोनों सीटों पर चौथे स्थान पर रहे। दोनों सीटों पर पांच-पांच उम्मीदवार चुनाव लड़े थे और शनिवार को हुए मतदान में दोनों विधानसभा क्षेत्रों में 91 प्रतिशत मतदान हुआ था। दोनों क्षेत्रों में कुल 78,400 मतदाता हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement