Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

ट्रिपल तलाक का मामला सुप्रीम कोर्ट ने संविधान पीठ को सौंपा, 11 मई से सुनवाई

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज तीन तलाक का मसला संविधान पीठ को सौंप दिया है जो इस पर 11 मई से तफ़्सील से सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: March 30, 2017 15:25 IST
Triple Talaq- India TV Hindi
Triple Talaq

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने आज तीन तलाक का मसला संविधान पीठ को सौंप दिया है जो इस पर 11 मई से तफ़्सील से सुनवाई करेगी। सुप्रीम कोर्ट पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है कि वह तीन तलाक संबंधी कानूनी प्रस्तावों पर केवल विचार विमर्श करेगा। कोर्ट इस बात पर फैसला नहीं करेगा कि मुस्लिम पर्सनल लॉ के तहत तलाक पर अदालतें नजर रखेंगी या नहीं।

ग़ौरतलब है कि मुस्लिम महिलाएं तीन बार तलाक शब्द बोलकर तलाक लेने की परंपरा का विरोध कर रही है। दूसरी तरफ मुस्लिम धर्मगुरु इसे शरियत के मुताबिक जायज़ मानते हैं।

इससे पहले एआईएमपीएलबी ने कहा था कि इन प्रथाओं को चुनौती देने वाली याचिकाएं विचारयोग्य नहीं हैं क्योंकि ये मुद्दे न्यायपालिका के दायरे में नहीं आते हैं। बोर्ड ने कहा कि इस्लामी कानून, जिसकी बुनियाद अनिवार्य तौर पर पवित्र कुरान एवं उस पर आधारित सूत्रों पर पड़ी है, की वैधता संविधान के खास प्रावधानों पर परखी नहीं जा सकती है। इनकी संवैधानिक व्याख्या जबतक अपरिहार्य न हो जाए, तबतक उसकी दिशा में आगे बढ़ने से न्यायिक संयम बरतने की जरूरत है। उसने कहा कि याचिकाओं में उठाये गये मुद्दे विधायी दायरे में आते हैं, और चूंकि तलाक निजी प्रकृति का मुद्दा है अतएव उसे मौलिक अधिकारों के तहत लाकर लागू नहीं किया जा सकता।

बोर्ड ने दावा किया कि याचिकाएं गलत समझ के चलते दायर की गयी हैं और यह चुनौती मुस्लिम पर्सनल कानून की गलत समझ पर आधारित है, संविधान हर धार्मिक वर्ग को धर्म के मामलों में अपनी चीजें खुद संभालने की इजाजत देता है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement