Friday, April 26, 2024
Advertisement

श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी, फारूक अब्दुल्ला की किस्मत का होगा फैसला

श्रीनगर लोकसभा उप-चुनाव में आज पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की किस्मत का फैसला होगा। फिलहाल उप-चुनाव के लिए शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर में सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो गई।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: April 15, 2017 9:40 IST
Farooq Abdullah- India TV Hindi
Farooq Abdullah

नई दिल्ली: श्रीनगर लोकसभा उप-चुनाव में आज पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला की किस्मत का फैसला होगा। फिलहाल उप-चुनाव के लिए शेर-ए-कश्मीर कन्वेंशन सेंटर में सुबह आठ बजे मतगणना शुरू हो गई। पिछले लोकसभा चुनाव में यह सीट पीडीपी नेता तारिक हमीद कर्रा ने जीती थी लेकिन राज्‍य में पीडीपी-बीजेपी सरकार के सत्‍तारूढ़ होने के बाद उपजी सियासी परिस्थितियों में उन्‍होंने पीडीपी की नीतियों से नाराज होकर इस्‍तीफा दे दिया था। इस कारण रिक्‍त हुई सीट पर यहां 9 अप्रैल को वोट डाले गए थे।(भाजपा के पूर्व मंत्री की बेटी ने इंटरनेट पर मचाई सनसनी, 12 लाख हैं चाहने वाले)

चुनावी मैदान में कुल 9 उम्मीदवार हैं। लेकिन असल मुकाबला पूर्व सीएम और नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला और सत्ताधारी पार्टी पीडीपी के नजीर अहमद खान के बीच है। एक ओर जहां नतीजे फारूक अब्दुल्ला के लिए नाक का सवाल हैं, वहीं ये चुनाव पिछले साल हुई हिंसा के बाद महबूबा मुफ्ती सरकार की लोकप्रियता की परीक्षा भी है। पिछले साल हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद पीडीपी नेता तारिक कारा ने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था।

श्रीनगर लोकसभा उपचुनाव नौ अप्रैल को हुए थे जिसमें सबसे कम 7.13 प्रतिशत मतदान हुआ था। मतदान के दिन हिंसा हुई थी जिसमें आठ व्यक्तियों की मौत हो गई थी और सैकड़ों अन्य जख्मी हो गए थे। घायलों में सुरक्षा कर्मी शामिल थे, जो पथराव कर रहे प्रदर्शनकारियों के साथ संघर्ष में जख्मी हुए थे। इसके बाद कई जगहों पर दोबारा बुधवार को पुनर्मतदान कराने का फैसला किया गया। बुधवार को हुए पुनर्मतदान में सिर्फ 2।02 फीसदी वोटिंग हुई। कश्मीर में यह अब तक का सबसे कम मतदान है।

ये भी पढ़ें: कश्मीर में पत्थरबाजों को जवानों ने सिखाया सबक, Video वायरल

भारत का एक गांव जहां 5 दिनों तक निर्वस्त्र रहती हैं शादीशुदा महिलाएं!

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement