Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

डॉ. शूर्होज़ेली लाइज़ेत्सु होंगे नागालैंड के नए मुख्यमंत्री

कोहिमा: नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के नेता शुरहोजेली लीजीत्सू को सोमवार को सत्तारूढ़ जनतांत्रिक गठबंधन के विधायक दल का नेता चुन लिया गया। वह राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। टी.आर.जेलियांग के रविवार रात

IANS IANS
Updated on: February 20, 2017 18:00 IST
Shurhozelie Liezietsu- India TV Hindi
Shurhozelie Liezietsu

कोहिमा: नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के नेता शुरहोजेली लीजीत्सू को सोमवार को सत्तारूढ़ जनतांत्रिक गठबंधन के विधायक दल का नेता चुन लिया गया। वह राज्य के नए मुख्यमंत्री होंगे। टी.आर.जेलियांग के रविवार रात को इस्तीफा देने के बाद शुरहोजेली को विधायक दल का नेता चुना गया।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

जेलियांग ने निकाय चुनाव में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किए जाने के विरोध में जनजातीय समुदाय के प्रदर्शन के आगे झुकते हुए रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

नागालैंड से एकमात्र राज्यसभा सांसद के.जी. केन्ये ने आईएएनएस को बताया, "शुरहोजेली को सर्वसम्मति से एनपीएफ और सत्तारूढ़ गठबंधन के विधायक दल का नेता चुना गया।" राज्यपाल पी.बी.आचार्य ने रविवार को जेलियांग का इस्तीफा स्वीकार कर लिया था, लेकिन वैकिल्पक व्यवस्था बनने तक पद पर बने रहने को कहा था। आचार्य के पास अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार भी है।

गौरतलब है कि 15 फरवरी को 49 में से 42 विधायकों ने सर्वसम्मति से शुरहोजेले को पार्टी के विधायक नेता के नेता के रूप में समर्थन देने की घोषणा की थी। शुरहोजेले उत्तरी अंगामी निर्वाचन क्षेत्र से आठ बार विधायक निर्वाचित हो चुके हैं। लेकिन उन्होंने 2013 का चुनाव नहीं लड़ा था।

नागालैंड में जनवरी से ही अशांति का माहौल था, जब एनपीएफ के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य के 12 शहरों में निकाय चुनाव कराने का फैसला लिया था। पुलिस और नागरिकों के बीच हिंसक संघर्षो में तीन लोगों की मौत भी हो गई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement