Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

शुरहोजेली लीजीत्सू ने ली नागालैंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ

कोहिमा: नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के नेता शुरहोजेली लीजीत्सू ने बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। टी.आर.जेलियांग के इस्तीफे के बाद लीजीत्सू राज्य के 17वें मुख्यमंत्री बने हैं। (देश-विदेश की

IANS IANS
Updated on: February 22, 2017 15:33 IST
shurhozelie liezietsu- India TV Hindi
shurhozelie liezietsu

कोहिमा: नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के नेता शुरहोजेली लीजीत्सू ने बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। टी.आर.जेलियांग के इस्तीफे के बाद लीजीत्सू राज्य के 17वें मुख्यमंत्री बने हैं।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

राज्यापल पी. बी. आचार्य ने 81 वर्षीय लीजीत्सू और उनके मंत्रिमंडल के 11 सदस्यों को राजभवन में आयोजित एक समारोह में शपथ दिलाई। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक और जेलियांग सरकार में मंत्री रहे पेवांग कोनयाक मौजूदा सरकार में भी मंत्री हैं।

उल्लेखनीय है कि जेलियांग ने निकाय चुनाव में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किए जाने के विरोध में जनजातीय समुदाय के प्रदर्शन के आगे झुकते हुए रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद शुरहोजेले विधायक दल का नेता चुने गए।

राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ जनतांत्रिक गठबंधन सरकार में एनपीएफ सबसे बड़ा घटक है, जिसके 48 विधायक हैं। आठ निर्दलीय और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के चार विधायक भी गठबंधन सरकार का हिस्सा हैं। यहां विपक्ष नहीं है।

शुजहोजेले राज्य विधानसभा के सदस्य नहीं हैं। वह उत्तरी अंगामी निर्वाचन क्षेत्र से आठ बार विधायक निर्वाचित हो चुके हैं। लेकिन उन्होंने 2013 का चुनाव नहीं लड़ा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement