Saturday, April 20, 2024
Advertisement

गुरुग्राम निकाय चुनाव में बीजेपी को झटका, निर्दलीयों ने मारी बाज़ी

हरियाणा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को गुरुग्राम निकाय चुनाव में करारा झटका लगा है। निकाय चुनाव में मतदाताओं ने राजनीतिक पार्टियों से किनारा कर निर्दलीयों पर भरोसा जताया।

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: September 25, 2017 9:55 IST
Gurugram civic body election- India TV Hindi
Gurugram civic body election

हरियाणा में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को गुरुग्राम निकाय चुनाव में करारा झटका लगा है। निकाय चुनाव में मतदाताओं ने राजनीतिक पार्टियों से किनारा कर  निर्दलीयों पर भरोसा जताया। 35 वॉर्ड में हुए चुनावों में 21 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की जबकि बीजेपी को महज 13 वार्ड में ही जीत हासिल हुई है। इसके अलावा 1 सीट पर इनेलो उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है.

निकाय चुनाव में महिलाओं ने भी बाज़ी मारी है और 35 में से 15 सीटों पर जीत दर्ज की है। बता दें कि गुरुग्राम में 35 सीटों पर चुनाव करवाए गए थे और मतदान के दिन ही मतगणना की गई। बताया जा रहा है कि रविवार को करवाए गए इस चुनाव में 52.12 फीसदी मतदाताओं ने वोट दिए थे।

इस बार 2017 के नगर निगम चुनाव में कुल 202 उम्मीदवारों ने अपना भाग्य आजमाया था। मतदान के लिए लगभग 1600 इलैक्ट्रोनिक वोटिंग मशीनों का प्रयोग हुआ। इस बार मतदाताओं ने अपने इलाके के मुद्दों को ध्यान में रखकर वोट किया है। लोगों के मुताबिक बिजली, पानी, सड़क और सीवर गुरग्राम की बड़ी समस्याएं हैं। इससे पहले 2011 के निगम चुनाव में बीजेपी सिर्फ 4 सीट पर जीत पाई थी।

गुरग्राम के 35 नगर निगम वार्डों में मतदाताओं की संख्या 5 लाख 58 हजार 884 के आसपास हैं। इन मतदाताओं में 2 लाख 92 हजार 938 पुरूष और 2 लाख 65 हजार 946 महिला मतदाता शामिल हैं। निगम चुनाव के लिए कुल 546 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। साथ ही 228 संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथों की सूची भी तैयार की गई थी। अधिकारियों के मुताबिक नगर निगम चुनावों के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 3 हजार 600 पुलिसकर्मी तैनात थे।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement