1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. राहुल गांधी दिल्ली में आज कांग्रेस के सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे

राहुल गांधी दिल्ली में आज कांग्रेस के सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे

नई दिल्ली: राहुल गांधी नोटबंदी के मद्देनजर यहां बुलाए गए कांग्रेस के राष्ट्रीय सम्मेलन की बुधवार को मेजबानी करेंगे, जिसने एक बार फिर से यह संकेत दिया है कि पार्टी प्रमुख पद पर उनकी पदोन्नति

Bhasha [Published on:11 Jan 2017, 9:14 AM IST]
राहुल गांधी दिल्ली में आज कांग्रेस के सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे - India TV

नई दिल्ली: राहुल गांधी नोटबंदी के मद्देनजर यहां बुलाए गए कांग्रेस के राष्ट्रीय सम्मेलन की बुधवार को मेजबानी करेंगे, जिसने एक बार फिर से यह संकेत दिया है कि पार्टी प्रमुख पद पर उनकी पदोन्नति महज वक्त की बात है। इसे ‘जन वेदना सम्मेलन’ नाम दिया गया है। कांग्रेस उपाध्यक्ष ने पिछले साल 28 दिसंबर को पार्टी के स्थापना दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता की और दो महीने पहले पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी की गैर मौजूदगी में कार्यकारी समिति की एक बैठक की अध्यक्षता की थी, जो अस्वस्थ बताई जा रही थीं।

यह पूछे जाने पर कि दिन भर के सम्मेलन में क्या सोनिया मौजूद होंगी, कांग्रेस प्रवक्ता शक्तिसिंह गोहिल ने संवाददाताओं को बताया कि राहुल ने नोटबंदी के खिलाफ आंदोलन का नेतृत्व किया है और वह इस सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण मुद्दा और किसानों की कर्ज माफी मुद्दे की तरह राहुल ने नोटबंदी के खिलाफ आंदोलन किया और वह इसकी भी अध्यक्षता करेंगे। सम्मेलन को पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस के अन्य नेताओं द्वारा संबोधित किए जाने की उम्मीद है। यह सम्मेलन उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों में पार्टी के चुनाव प्रचार की धार तय करेगा।

गौरतलब है कि कल सिंह ने दावा किया था कि नोटबंदी आगामी चुनावों में एक बड़ा मुद्दा होगा क्योंकि इसका देश की जीडीपी पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा है। सम्मेलन में प्रस्ताव भी लाए जाएंगे। इसमें प्रथम प्रस्ताव के तहत नोटबंदी के प्रथम 50 दिनों में 100 लोगों की मौत पर संवेदना प्रकट की जाएगी। दूसरा प्रस्ताव, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जन्म शताब्दी पर होगा जो अगले साल 2017 में है।

केंद्र के आठ नवंबर के नोटबंदी के फैसले के बाद आम आदमी के दुख तकलीफ पर ‘जन वेदना सम्मेलन’ में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उनकी सरकार पर एक तीखा हमला देखने को मिलने की उम्मीद है। पार्टी मोदी सरकार की पिछले ढाई साल की गरीब विरोधी और जन विरोधी फैसलों को उजागर करेगी। सम्मेलन में कांग्रेस की कार्यकारिणी समिति के सदस्यों, सभी राज्यों से प्रदेश प्रमुखों, सांसदों और विधायकों सहित सभी शीर्ष नेताओं को आमंत्रित किया गया है।

You May Like

Write a comment

Promoted Content