Friday, April 19, 2024
Advertisement

कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद बोले राहुल, 'अगर एकबार आग लग जाए तो बुझाना मुश्किल होगा'

राहुल गांधी ने शनिवार को आखिरकार देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष का पद संभाला। उन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी से यह बागडोर ली।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 16, 2017 18:39 IST
Rahul Gandhi, congress president- India TV Hindi
Image Source : PTI Rahul Gandhi

नई दिल्ली: राहुल गांधी ने शनिवार को आखिरकार देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस के अध्यक्ष का पद संभाला। उन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी से यह बागडोर ली। नए पार्टी अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाने साधते हुए कहा कि वह हमें वापस मध्ययुगीन काल में ले जा रहे हैं। पार्टी मुख्यालय 24 अकबर रोड पर हो रहे समारोह में केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन द्वारा निर्वाचन प्रमाणपत्र राहुल को सौंपने के बाद कांग्रेस के नए अध्यक्ष की ताजपोशी की प्रक्रिया पूरी हुई। 

कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में अपने पहले भाषण में राहुल ने मोदी और भाजपा पर जमकर निशाना साधा। राहुल ने कहा, "राजनीति जनता के लिए होती है, लेकिन आज राजनीति का इस्तेमाल जनता के लिए नहीं किया जा रहा है। राजनीति का इस्तेमाल लोगों के उत्थान के लिए नहीं बल्कि उन्हें कुचलने के लिए हो रहा है।"  उन्होंने कहा कि देश के कई लोगों का हमारे समय की राजनीति से मोहभंग हो गया है क्योंकि आज राजनीति में करुणा और सच्चाई का अभाव है। 

राहुल गांधी ने कहा, "भारत को कांग्रेस 21वीं सदी में लेकर गया, लेकिन आज प्रधानमंत्री इसे मध्ययुगीन काल में वापस ले जा रहे हैं। हम आज यह सोचने के लिए मजबूर हो गए हैं कि व्यवसाय सामंजस्य के बिना खड़े किए जा सकते हैं।"  राहुल ने कहा, "आपके सामने एक उदाहरण है। एक बार अगर आग लग जाए तो बुझाना मुश्किल होता है। हम यही बात भाजपा के लोगों से कह रहे हैं कि अगर देश को आप आग के हवाले कर देते हैं तो उस पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा। आज भाजपा ने देश भर में हिंसा की आग फैला रखी है।" 

सोनिया गांधी ने अपने संबोधन में कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता डरे हुए नहीं हैं। उन्होंने कहा, "हम झुकेंगे नहीं। हमारा संघर्ष देश के लिए है और हम इसके लिए लड़ना जारी रखेंगे। हम हार नहीं मानेंगे।"सोनिया ने कहा, "राहुल मेरे बेटे हैं, तो मुझे नहीं लगता कि उनकी तारीफ करना मेरे लिए उचित होगा। लेकिन मैं कहना चाहूंगी कि बचपन से ही उन्हें हिंसा के आघात को सहना पड़ा है। राजनीति में आने के बाद से उन्हें कई निजी हमलों का सामना करना पड़ा है, जिसने उन्हें और मजबूत बनाया है।"

मनमोहन सिंह ने शनिवार को कहा कि राहुल गांधी ने देश में भय के माहौल के बीच कांग्रेस के अध्यक्ष पद की कमान संभाली है। उन्होंने कहा कि राहुल ऐसे समय में हमारी पार्टी के अध्यक्ष पद की कमान संभाल रहे हैं, जब देश की राजनीति में अशांत माहौल है।कांग्रेस नेता ने कहा, "राहुल जी हम उम्मीदों की राजनीति में परिवर्तन लाने और इसे बनाए रखने के लिए आप पर निर्भर हैं।" उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को लंबे समय तक प्रशिक्षित किया गया और वह कई सालों से कांग्रेस की कई राजनीतिक गतिविधियों की देखरेख करते आए हैं। 

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, "राहुल जी साहस और विनम्रता के साथ समर्पण और प्रतिबद्धता, नेतृत्व की एक नई भावना साथ लाए हैं।" मनमोहन सिंह ने कहा कि कांग्रेस के इतिहास में यह एक अद्भुत दिन है कि सोनिया गांधी अपने बेटे को पार्टी की बागडोर सौंप रही हैं।राहुल की ताजपोशी से खुश कांग्रेस कार्यकताओं व समर्थकों ने मिठाइयां बाटकर, आतिशबाजी कर, नाच-गाकर जश्न मनाया। कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस देश के लिए एक नया संकल्प ले रही है। उन्होंने कहा कि आज हम भारत में एक नए आंदोलन का संकल्प ले रहे हैं। जो भय से मुक्ति, अभिव्यक्ति की आजादी, भाईचारा बढ़ाने के लिए भेदभाव समाप्त करने और लोकतंत्र की रक्षा करने के बारे में है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement