Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव के लिए 'लालू प्रसाद यादव' ने भरा नामांकन, मचा हड़कंप!

बुधवार को दो लोगों ने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन भरा जिसमें लालू प्रसाद यादव के अलावा तमिलनाडु के धरमपुरी जिले के अग्नि श्रीरामचंद्रन शामिल हैं। सचिवालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक अब तक 25 लोग राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव के लिए नामांकन

Bhasha Bhasha
Published on: June 22, 2017 7:22 IST
president-election- India TV Hindi
president-election

नई दिल्ली: बुधवार को आगामी 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए दाखिल किये गए एक नामांकन पत्र ने सियासी गलियारे में हड़कंप मचा दिया। दरअसल राष्ट्रपति चुनाव के लिए लालू प्रसाद यादव ने नामांकन भरा है। ये राष्ट्रीय जनता दल अध्यक्ष नहीं, बल्कि बिहार के सारण जिले के निवासी हैं जिन्होंने बुधवार को नामांकन दायर किया। लोकसभा सचिवालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, लालू प्रसाद यादव ने नामांकन पत्र दाखिल करते हुए मतदाता के तौर पर पंजीकृत संसदीय क्षेत्र की मतदाता सूची में अपनी प्रविष्टि की प्रति और 15000 रुपए जमानत राशि जमा की है। संयोगवश ये बिहार से ही आते हैं और सारण जिले के निवासी हैं। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

बुधवार को दो लोगों ने राष्ट्रपति पद के लिए नामांकन भरा जिसमें लालू प्रसाद यादव के अलावा तमिलनाडु के धरमपुरी जिले के अग्नि श्रीरामचंद्रन शामिल हैं। सचिवालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक अब तक 25 लोग राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव के लिए नामांकन दायर कर चुके हैं। राष्ट्रपति चुनावों के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू होने के पहले दिन 6 लोगों ने नामांकन दायर किया जिसमें मुंबई के पटेल दंपति- सायरा बानो मोहम्मद पटेल और मोहम्मद पटेल अब्दुल हामिद शामिल हैं।

इसके अलावा तमिलनाडु के के पद्मराजन, मध्यप्रदेश के आनंद सिंह कुशवाहा, तेलंगाना के ए बाला राज और पुणे के कोंडेकर विजयप्रकाश ने भी राष्ट्रपति चुनावों के लिए अपना नामांकन-पत्र दाखिल किया। हालांकि इन सभी का नामांकन रद्द होना तय माना जा रहा है क्योंकि इसके लिए निर्वाचक मंडल में से 50 प्रस्तावकों और प्रस्ताव के इतने ही समर्थकों के दस्तखत की अनिवार्य शर्त है।

लोकसभा, राज्यसभा और राज्यों की विधानसभों के निर्वाचित सदस्य राष्ट्रपति चुनाव के निर्वाचक मंडल में शामिल होते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में भाग्य आज़माने के लिए अलवर निवासी लालाराम, उत्तरप्रदेश के कानपुर के डॉक्टर विजय नारायण पाल, उत्तरप्रदेश की सरस्वती शर्मा, उत्तरप्रदेश के शामली से संजय कुमार, उत्तरप्रदेश के मैनपुरी से अशोक कुमार सिंह और नई दिल्ली के पूर्वी सागरपुर से बिरपाल सिंह मलिक ने भी नामांकन पत्र दाखिल किया है।

निर्वाचन अधिकारी ने लालाराम का नामांकन पत्र कमियों के चलते रद्द कर दिया। इसके अलावा इस शीर्ष संवैधानिक पद के लिए नामांकन दायर करने वालों में उत्तराखंड के अजय कुमार गुप्ता, तमिलनाडु के विरूद्धनगर के ए मनमथन और उत्तरप्रदेश के वाराणसी के नरेन्द्र नाथ दुबे शामिल हैं।

लोकसभा सचिवालय के अनुसार अब तक 25 लोगों ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। नामांकन पत्र दाखिल करने के पांचवें दिन सोमवार को बेंगलुर के बी मोहन वेलु, लखनउ के रामकुमार शुक्ल, दिल्ली के रामशंकर अग्रवाल और कानपुर की कुसुम देवी ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। देवी का नामांकन पत्र खारिज़ हो गया क्योंकि जिस संसदीय क्षेत्र की वो मतदाता हैं वहां की मतदाता सूची की प्रति संलग्न नहीं की थी।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार

भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement