Friday, April 26, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति चुनाव: UP में तैयारियां शुरू, कोविंद कल समर्थन जुटाने के लिये लखनऊ में

इस बीच भारतीय जनता पार्टी सूत्रों के मुताबिक एनडीए के राष्ट्रपति के उम्मीदवार कल राजधानी लखनऊ आ रहे है और वह यहां दोनों सदनों के सदस्यों से अपने लिये समर्थन मांगेंगे। सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश के एक एक वोट का महत्व भी सबसे ज्यादा है।

Bhasha Bhasha
Published on: June 24, 2017 13:37 IST
Ram Nath Kovind- India TV Hindi
Ram Nath Kovind

लखनऊ: आगामी 17 जुलाई को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिये उत्तर प्रदेश विधानसभा द्वारा जोर शोर से तैयारियां शुरू कर दी गयी हैं। विधानसभा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति चुनाव से पहले सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं तथा आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। इसके लिये विधानसभा तथा चुनाव अधिकारियों के बीच व्यापक विचार विमर्श चल रहा है और बैठकें की जा रही हैं। चुनाव आयोग और विधानसभा अधिकारियों के बीच तैयारियों के लिये कल शाम एक बैठक हुई जिसमें व्यापक विचार विमर्श किया गया तथा चुनाव की रूपरेखा बनाई गयी। ये भी पढ़ें: कैसे होता है भारत में राष्ट्रपति चुनाव, किसका है पलड़ा भारी, पढ़िए...

इस बीच भारतीय जनता पार्टी सूत्रों के मुताबिक एनडीए के राष्ट्रपति के उम्मीदवार कल राजधानी लखनऊ आ रहे है और वह यहां दोनों सदनों के सदस्यों से अपने लिये समर्थन मांगेंगे। सर्वाधिक आबादी वाले उत्तर प्रदेश के एक एक वोट का महत्व भी सबसे ज्यादा है। पहली बार, राष्ट्रपति चुनाव के लिये लिये विशेष स्याही वाला एक पेन भी दिल्ली से लखनऊ भेजा जा रहा है। इस विशेष कलम से वोटर अपने उम्मीदवार को वोट देंगे। भाजपा के सूत्रों ने बताया कि वैसे तो रामनाथ कोविंद के चौदहवें राष्ट्रपति बनने के लिये सभी आंकड़े उनके पक्ष में है लेकिन अब इस सर्वोच्च पद के लिये चुनाव हो रहा है इस लिये वह प्रदेश के जनप्रतिनिधियों से समर्थन मांगने के लिये लखनऊ आ रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि कोविंद का अंतिम कार्यक्रम अभी तक नहीं आया है। वह यहां भाजपा के सांसदों, विधायकों के अलावा सहयोगी पार्टयिों तथा अन्य राजनीतिक दलों के नेताओं से भी मिलेंगे। उनका यहां से उत्तराखंड जाने का कार्यक्रम है।

गौरतलब है कि कोविंद उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात जिले के रहने वाले है मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहले ही कह चुके है कि यह उत्तर प्रदेश के लिये काफी गर्व की बात है कि उसका एक बेटा देश के सर्वोच्च पद पर पर बैठने जा रहा है।

ये भी पढ़ें: 500 रुपए में बनवाइए इंटरनेशनल ड्राइविंग लाइसेंस, दुनिया में कहीं भी चलाइए कार

भारत के लिए एससीओ की सदस्यता मिलने के क्या हैं मायने?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement