Friday, April 19, 2024
Advertisement

Presidential Election Result 2017 LIVE: पहले राउंड में रामनाथ कोविंद आगे, मिले 4,30,259 वोट

पिछले दो राष्ट्रपति चुनाव के गवाह रहे चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर चुनाव परिणाम शाम पांच बजे के आसपास घोषित हो जाते हैं। देश के नये राष्ट्रपति को चुनने के लिए करीब 99 फीसदी मतदान हुआ था। इस चुनाव में संख्या बल विपक्ष की उम्मीदवार मीर

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: July 20, 2017 15:52 IST
ram-nath-kovind- India TV Hindi
ram-nath-kovind

नयी दिल्ली: राष्ट्रपति चुनाव की आज होनेवाली मतगणना के साथ ही देश को नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। नये राष्ट्रपति के नाम की घोषणा शाम पांच बजे तक होने की उम्मीद है। आंकड़ों में काफी आगे होने की वजह से एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का अगला राष्ट्रपति चुना जाना तय है। निर्वाचन अधिकारी एवं लोकसभा महासचिव अनूप मिश्रा के मुताबिक मतगणना सुबह 11 बजे से शुरू हुई।  सबसे पहले संसद भवन की मतपेटी खोली गई और फिर राज्यों से आई मतपेटियों को वर्णमाला के आधार पर खोला गया। वोटों की गिनती चार अलग - अलग मेजों पर हो रही है।आठ चरण की मतगणना होगी। ये भी पढ़ें: 2 मिनट में जानिए कौन हैं रामनाथ कोविंद जो हैे रायसीना हिल्स के लिए तैयार!

पिछले दो राष्ट्रपति चुनाव के गवाह रहे चुनाव आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर चुनाव परिणाम शाम पांच बजे के आसपास घोषित हो जाते हैं। देश के नये राष्ट्रपति को चुनने के लिए करीब 99 फीसदी मतदान हुआ था। इस चुनाव में संख्या बल विपक्ष की उम्मीदवार मीरा कुमार की तुलना में सत्तारूढ़ गठबंधन के उम्मीदवार राम नाथ कोविंद के पक्ष में है।

इस चुनाव के लिए संसद भवन में एक मतदान केंद्र सहित विभिन्न राज्यों में 32 मतदान केंद्र स्थापित किए गए थे। मतदान में कुल 4,896 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए योग्य थे , जिनमें 4,120 विधायक और 776 निर्वाचित सांसद शामिल हैं। राज्यों की विधान परिषदों के एमएलसी निर्वाचक मंडल का हिस्सा नहीं हैं।

ये भी पढ़ें: अगर सांप काटे तो क्या करें-क्या न करें, इन बातों का रखें ध्यान...

इस राजा की थी 365 रानियां, उनके खास महल में केवल निर्वस्‍त्र हीं कर सकते थे एंट्री

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement