Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

नोटबंदी पर विपक्ष हुआ मोदी के ख़िलाफ़ लामबंद

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद देश में मची अफरातफरी में विपक्ष ने सोमवार को 2014 के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी स्तर पर हाथ मिलाने का संकेत दिया। मोदी ने 2014

IANS IANS
Published on: November 15, 2016 9:01 IST
Demonetisation - India TV Hindi
Demonetisation

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद देश में मची अफरातफरी में विपक्ष ने सोमवार को 2014 के बाद पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ राष्ट्रव्यापी स्तर पर हाथ मिलाने का संकेत दिया। मोदी ने 2014 में प्रधानमंत्री पद संभाला था। उसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर विपक्ष उनके खिलाफ लामबंद होने का ठोस अवसर नहीं पा सका। लेकिन, 500 और 1000 नोटों को अमान्य करने के बाद लोगों को हो रही परेशानी के बीच विपक्ष में मोदी और उनके नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन सरकार के खिलाफ राष्ट्रीय स्तर पर लामबंदी की सुगबुगाहट तेज हो गई है।

सोमवार को बैंक बंद रहे। एटीएम भी बड़ी संख्या में बंद रहे। ऐसे में लोगों की परेशानी और बढ़ी ही। इसके बीच, अधिकांश विपक्षी दलों ने सोमवार को प्रधानमंत्री पर जमकर निशाना साधा। और, तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने कुछ दलों को लेकर मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले के खिलाफ गठजोड़ की कवायद जारी रखी।

मोदी ने नोटबंदी को जायज ठहराते हुए अपने भाषणों में कहा है कि गरीब चैन की नींद सो रहा है और बेईमान नींद की गोलियां खरीद रहे हैं। विपक्ष ने इस पर प्रधानमंत्री को आम लोगों को हो रही अभूतपूर्व परेशानी याद दिलाई और इस फैसले को वापस लेने या निलंबित करने की मांग की।

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने सरकार पर देश को आर्थिक अराजकता में धकेलने का आरोप लगाया। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने कहा कि वह इस मामले में मोदी सरकार को संसद में घेरेगी।

कोलकाता में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विपक्ष का आह्वान किया कि वह इस फैसले के खिलाफ एकजुट होकर संघर्ष करे। उन्होंने विमुद्रीकरण को आम लोगों के 'हत्यारे' के समान बताया और कहा कि मोदी यह कहकर गरीबों का अपमान कर रहे हैं कि गरीब चैन की नींद सो रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सप्ताह पहले जब से इसकी घोषणा हुई है तब से 1.5 लाख करोड़ रुपये के सकल घरेलू उत्पाद की हानि हुई है।

उन्होंने अर्थशास्त्रियों की भविष्यवाणी का हवाला देते हुए कहा कि विमुद्रीकरण से आर्थिक मंदी का एक झोंका आ सकता है। 

ममता मंगलवार को दिल्ली आ रही हैं। वह आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मिलेंगी। उन्होंने अपनी पार्टी की धुर विरोधी माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी से भी फोन पर बात की है।

येचुरी ने कहा है कि केंद्र का फैसला भ्रष्टाचार और काले धन को रोकने में सफल नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी संसद में सरकार को घेरेगी। उन्होंने अमान्य नोटों को फिलहाल सभी जनोपयोगी सुविधाओं में मान्य बनाने की मांग की।

येचुरी ने कहा कि उनकी पार्टी ममता बनर्जी के एकता के आह्वान पर संसद में सरकार के रुख को देखने के बाद फैसला करेगी।

कांग्रेस ने कहा कि यह मोदी सरकार के खिलाफ सामूहिक संघर्ष है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा, "पूरा देश एक तानाशाह प्रधानमंत्री और उसकी सरकार की वजह से आर्थिक अराजकता की गोद में समा गया है।"

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने नोटबंदी के फैसले को वापस लेने की मांग की। केजरीवाल ने कहा कि आम आदमी को इसकी वजह से भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

केजरीवाल ने मोदी के उन दावों पर सवाल उठाए जिसमें मोदी ने कहा था कि गरीब चैन की नींद सो रहे हैं और धनी वर्ग को नींद की गोलियां खानी पड़ रही हैं। केजरीवाल ने कहा कि सच्चाई इसके ठीक उलट है।

केजरीवाल ने कहा, "बैंकों के बाहर कतारों में खड़े लोग गरीब ही हैं और चैन की नींद तो मोदी के मित्र ले रहे हैं।"

केजरीवाल ने कहा, "यह तो समझ में ही नहीं आ रहा कि 1,000 रुपये के नोट बदलकर 2,000 रुपये के नोट लाने से भ्रष्टाचार और काले धन पर लगाम कैसे लगेगा।"

केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा का आपात सत्र बुलाने की घोषणा की। 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में बैंकों और एटीएम बूथों के बाहर लंबी कतारों में खड़े आम आदमी की मदद के लिए असैन्य सुरक्षा बलों को तैनात किया जाएगा, जो लोगों को बैंक फॉर्म भरने में मदद करेंगे और उन्हें पीने का पानी मुहैया कराएंगे।

देश के सुदूरवर्ती इलाकों के लिए भारतीय वायु सेना के हेलीकॉप्टर में नए नोट भेजे जाने की घोषणा पर केजरीवाल ने कहा कि यह दिखाता है कि अब सरकार खुद भयातुर है और घोषणा करने से पहले कोई तैयारी नहीं की गई थी।

लखनऊ में बहुजन समाज पार्टी की नेता मायावती ने कहा कि मोदी यह कहकर लोगों को बेवकूफ बना रहे हैं कि नोटबंदी से काला धन खत्म होगा।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सवाल उठाया कि क्या गारंटी है कि पाकिस्तान 2000 रुपये के नकली भारतीय नोट नहीं छापेगा? क्या हर बार करेंसी बदली जाएगी? क्या इसका समाधान बार-बार नोट बदलते रहना है? 

मुख्यमंत्री ने यहां सोमवार को हिन्दी संस्थान में बाल दिवस के मौके पर साहित्यकारों को सम्मानित किया और अपने संबोधन में नोटबंदी से देशभर में मची अफरा-तफरी की बात छेड़ी।

अखिलेश ने कहा कि खेतों में बुआई तभी होगी, किसान की जेब में जब पैसा होगा। कम से कम किसान को छूट देनी चाहिए थी। किसान की जेब खाली है, वे न बीज ले पा रहे हैं न खाद। नोटबंदी की वजह से खेती प्रभावित हो रही है।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने विमुद्रीकरण के फैसले की आलोचना करने पर सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममत बनर्जी पर निशाना साधा और उन्हें 'शारदा घोटाले की क्वीन' तक कह डाला।

भाजपा प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, "बंगाल की मुख्यमंत्री भाजपा के खिलाफ विपक्ष को एकजुट करने में जी-जीन से लगी हुई हैं, लेकिन शारदा की क्वीन इसमें कितनी सफल होती हैं यह तो समय ही बताएगा।"

उन्होंने ममता पर आतंकवादियों को शरण देने का आरोप भी लगाया।

सिद्धार्थ सिंह ने कहा, "राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के मुताबिक, बांग्लादेश की राजधानी ढाका के गुलशन बेकरी में हुए आतंकवादी हमले में इस्तेमाल किए गए हथियार मालदा में निर्मित थे।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement