Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

अगला चुनाव कर्नाटक या तमिलनाडु से लड़ सकती हूं: उमा भारती

भोपाल: लगभग तीन दशक के राजनीतिक जीवन में कई क्षेत्रों और प्रदेशों से चुनाव लड़ चुकीं साध्वी उमा भारती ने यहां सोमवार को कहा कि हो सकता है, अगला चुनाव कर्नाटक या तामिलनाडु से लड़ने

IANS IANS
Updated on: March 20, 2017 23:02 IST
uma bharati- India TV Hindi
uma bharati

भोपाल: लगभग तीन दशक के राजनीतिक जीवन में कई क्षेत्रों और प्रदेशों से चुनाव लड़ चुकीं साध्वी उमा भारती ने यहां सोमवार को कहा कि हो सकता है, अगला चुनाव कर्नाटक या तमिलनाडु से लड़ने का उनका विचार बन जाए।

मध्यप्रदेश की राजधानी में आयोजित कार्यक्रमों में हिस्सा लेने आईं उमा भारती केंद्रीय जल संसाधन मंत्री से संवाददाताओं ने जब उनकी पहचान दो राज्यों- मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश के नेता के तौर पर होने की बात कही तो उन्होंने कहा, "पिछला लोकसभा चुनाव हरिद्वार से लड़ने का प्रस्ताव आया तो मैं बहुत खुश थी, क्योंकि मध्यप्रदेश की मैं मुख्यमंत्री रही, उत्तर प्रदेश की विधायक रही और अब उत्तराखंड से सांसद होने वाली हूं, हो सकता है अगला चुनाव कर्नाटक या तमिलनाडु से लड़ने का विचार बन जाए।"

उमा भारती ने उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भाजपा को मिली जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव में आंधी थी तो विधानसभा चुनाव में तूफान आया, अगर इस जीत का श्रेय कोई और लेना चाहे तो वह ठीक नहीं होगा। उन्होंने कहा, "आम तौर पर देखा जाता है कि समय गुजरने के साथ किसी नेता को मिले जनसमर्थन में गिरावट आती है, मगर प्रधानमंत्री मोदी के मामले में चढ़ाव आया है।"

योगी आदित्यनाथ को पूर्वांचल में प्रभाव के चलते उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाए जाने के सवाल पर उमा ने कहा, "योगी पूरे प्रदेश के नेता हैं और सब तरफ उनकी स्वीकार्यता है, इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि उनका प्रभाव सिर्फ पूर्वाचल में है।"

योगी और उमा में कई मामलों के लेकर लगातार तुलना का दौर जारी है। दोनों में समानता तलाशी जा रही है, दोनों संन्यासी और भगवा वस्त्र धारी हैं, साथ ही सवाल भी उठ रहा है कि क्या योगी का कार्यकाल उमा भारती (लगभग एक वर्ष मप्र की मुख्यमंत्री) की तरह ही रहेगा? इसका जिक्र करते हुए उमा से जब पूछा गया कि क्या योगी उनसे सीख लेंगे, तो उमा ने कहा, "वो मुझ से ही सीख लेंगे, आप लोग चिंता मत करो, मैं उनके लिए प्रार्थना करूंगी।"

यहां बताना लाजिमी होगा कि वर्ष 1994 में हुबली दंगों के मामले में न्यायालय से गिरफ्तारी वारंट जारी होने पर वर्ष 2004 में उमा को मुख्यमंत्री को कुर्सी छोड़ना पड़ी थी। उसके बाद वह मुख्यमंत्री नहीं बन पाईं। उन्होंने तब कुछ नेताओं पर तरह-तरह के आरोप भी लगाए थे।

उमा भारती से एक पत्रकार ने पूछा कि जब आपको दोबारा मुख्यमंत्री नहीं बनाया गया तब आपने शिवराज को 'बच्चा चोर' कहा था। इस पर उन्होंने कहा, "शिवराज को मैंने कभी बच्चा चोर नहीं कहा, जिस नेता को कहा था वह अब दुनिया में नहीं हैं।"

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement