Friday, March 29, 2024
Advertisement

नगर निगमों और जिला परिषदों में कांग्रेस से हाथ मिलाएगी राकांपा: शरद पवार

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने आज कहा कि उनकी पार्टी हाल में महाराष्ट्र में जितने भी नगर निगमों और जिला परिषदों में चुनाव हुए उन सबमें कांग्रेस से हाथ मिलाएगी। (देश-विदेश

Bhasha Bhasha
Updated on: February 26, 2017 21:07 IST
sharad pawar- India TV Hindi
sharad pawar

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने आज कहा कि उनकी पार्टी हाल में महाराष्ट्र में जितने भी नगर निगमों और जिला परिषदों में चुनाव हुए उन सबमें कांग्रेस से हाथ मिलाएगी।

(देश-विदेश की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें)

पवार ने नांदेड़ में संवाददाताओं से कहा, राकांपा चुनाव बाद के परिदृश्य में राज्य के सभी 10 नगर निगमों और 25 जिला परिषदों में गठबंधन करेगी। राकांपा के प्रदेश अध्यक्ष सुनील तटकरे और एमपीसीसी अध्यक्ष अशोक चव्हाण ने पहले ही इस संबंध बातचीत की है।

उन्होंने कहा, अगर दोनों पार्टियां गठबंधन करती हैं तो 25 जिला परिषदों में से करीब 17 से 18 में सत्ता में आ सकती हैं। आने वाले दिनों में मुंबई में एक बैठक होने वाली है, जहां इसे (गठबंधन को) अंतिम रूप दिया जाएगा।

नगर निकाय चुनावों के बाद राज्य सरकार के अस्थिर होने की पहले की धारणा पर पवार ने कहा कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के व्यवहार को देखते हुए वह नहीं मानते कि उनकी पार्टी राज्य सरकार से अलग होगी। लेकिन अगर वह ऐसा करते हैं तो उनकी पार्टी चुनाव के लिए तैयार हैं।

यह पूछे जाने पर कि क्या राकांपा बीएमसी में शिवसेना का समर्थन करेगी तो पवार ने कहा, मेरा मानना है कि शिवसेना बीएमसी में सत्तारूढ़ गठबंधन बनाने के लिए पर्याप्त संख्या बल की व्यवस्था कर रही है। अगर राकांपा के समर्थन की जरूरत हुई तो स्थानीय स्तर पर फैसला किया जाएगा।

शिवसेना ने बीएमसी चुनावों में 84 सीटों पर जीत हासिल की जबकि बहुमत के लिए कुल 114 सीटों की आवश्यकता है। अब तक उसे चार निर्दलीयों का समर्थन प्राप्त हुआ है। इसलिए पार्टी बीएमसी में 88 पार्षदों के समर्थन का होने का दावा कर रही है। यद्यपि कांग्रेस ने 31 सीटों पर जीत हासिल की है, लेकिन पार्टी नेता संजय निरूपम ने पहले ही साफ किया है कि वह बीएमसी में शिवसेना का समर्थन नहीं करेगी।

गौर करने वाली बात यह है कि 25 जिला परिषदों की 1509 सीटों में भाजपा ने 406, कांग्रेस ने 309, राकांपा ने 360 और शिवसेना ने 271 सीटों पर जीत हासिल की है। शेष सीटों पर निर्दलीयों और स्थानीय मोर्चे ने जीत हासिल की है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement