1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. महाराष्ट्र: नांदेड़ नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने दर्ज की शानदार जीत, BJP का विजय रथ रोका

महाराष्ट्र: नांदेड़ नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने दर्ज की शानदार जीत, BJP का विजय रथ रोका

नांदेड़ महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण का गढ़ है। नांदेड़ नगर निगम पर अपना कब्जा जमाने के लिए भाजपा ने हरसंभव प्रयास किये

Edited by: India TV News Desk [Updated:12 Oct 2017, 5:46 PM IST]
महाराष्ट्र: नांदेड़ नगर निगम चुनाव में कांग्रेस ने दर्ज की शानदार जीत, BJP का विजय रथ रोका

मुंबई: कांग्रेस ने नांदेड़-वाघला नगर निगम चुनाव में 66 सीटें जीत ली हैं। कुल 81 में से 73 सीटों के नतीजे अब तक घोषित किये गए हैं। इसमें कांग्रेस पार्टी को 66 सीटों पर, बीजेपी को 5, शिवसेना को 1 और निर्दलीय को 1 सीट पर जीत मिली है।

नांदेड़ महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष अशोक चव्हाण का गढ़ है। नांदेड़ नगर निगम पर अपना कब्जा जमाने के लिए भाजपा ने हरसंभव प्रयास किये। चुनाव प्रचार में कांग्रेस, भाजपा और शिवसेना के बीच कटु वाकयुद्ध देखने को मिला।

अब तक घोषित नतीजों के अनुसार भाजपा ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि शिवसेना ने एक सीट पर जीत हासिल की है। इस चुनाव में एआईएमआईएम अब तक खाता नहीं खोल सकी है। निवर्तमान नगर निगम में एआईएमआईएम के तकरीबन एक दर्जन पार्षद थे।

निवर्तमान नगर निगम में कांग्रेस के 41 सदस्य हैं। उसके बाद शिवसेना के 14, एआईएमआईएम के 11 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 10 पार्षद हैं। नांदेड़ नगर निगम दो दशक पहले अस्तित्व में आया था। शुरूआत से ही इसपर कांग्रेस का कब्जा रहा।

इस साल जिन 16 स्थानीय निकायों के चुनाव हुए हैं उनमें से 12 पर भाजपा ने जीत हासिल की है। इसने महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में अपने प्रभाव का विस्तार किया है।

You May Like