Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लालू के बेटे तेजप्रताप ने RSS की तर्ज पर बनाया DSS, कहा,-योगी की 'हिंदू वाहिनी' का भी करेंगे मुकाबला

बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तर्ज पर बिहार में धर्मनिरपेक्ष सेवक संघ (DSS) का गठन किया है।

IANS IANS
Published on: March 28, 2017 20:37 IST
Tej pratap- India TV Hindi
Tej pratap

पटना: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) की तर्ज पर बिहार में धर्मनिरपेक्ष सेवक संघ (DSS) का गठन किया है। राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद के पुत्र तेजप्रताप ने मंगलवार को नए संगठन की घोषणा करते हुए कहा कि DSS को राष्ट्रीय स्तर पर फैलाया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि डीएसएस में हिंदू, मुस्लिम, सिख, इसाई सभी धर्मो के लोग शामिल होंगे। यह संगठन आरएसएस और योगी आदित्यनाथ के संगठन 'हिंदू वाहिनी सेना' का मुकाबला करने को तैयार है। तेजप्रताप ने कहा, "डीएसएस आरक्षण के मुद्दे पर आरएसएस को खदेड़ देगा। आरक्षण हमारा जन्मसिद्घ अधिकार है। हम आरएसएस की मनमानी नहीं चलने देंगे।"

डीएसएस के गठन को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) के वरिष्ठ नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने तेजप्रताप को पहले आरएसएस का प्रशिक्षण लेने की सलाह दे दी। उन्होंने कहा, "तेजप्रताप को पहले आरएसएस की ट्रेनिंग लेनी चाहिए। उसके बाद कोई संगठन बनाने की बात करनी चाहिए। प्रशिक्षण लेने के बाद संगठन की असफलता का शक कम हो जाएगा। बिना प्रशिक्षण के असफलता का भय बना रहेगा।"

उल्लेखनीय है कि वर्ष 1975 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने हिंदुत्ववादी संगठन आरएसएस पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसके बाद आरएसएस से जुड़े कुछ लोग जेल में बंद किए गए और कुछ ने नेपाल जाकर शरण ली थी। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी आरएसएस की विचारधारा को महात्मा गांधी की हत्या के लिए जिम्मेदार मानते हैं। उनके इस आशय के बयान पर पुणे की अदालत में मानहानि का मुकदमा चल रहा है। नाथूराम गोडसे ने आरएसएस छोड़ने के बाद राष्ट्रपिता गांधी की हत्या की थी।

ये भी पढ़ें:

40 साल में सचिवालय का दौरा करने वाले पहले CM हैं योगी

'योगी जिंदाबाद' कहने पर सपा नेता ने किशोर को मारी गोली
‘क्या राज्य में 68 फीसदी मुसलमानों को अल्पसंख्यक समझा जा सकता है?’
अखिलेश यादव ने फिर किया शिवपाल और आजम खान को दरकिनार
हिंदू राष्ट्र चाहिए तो RSS प्रमुख मोहन भागवत को बनाओ राष्ट्रपति: शिवसेना
इस साल सामान्य से कम बारिश का अनुमान, 'अल-नीनो' का बढ़ा खतरा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement