Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

J&K: सेना ने मुठभेड़ में हिज़्बुल कमांडर सबज़ार बट्ट सहित 6 आतंकियों को किया ढेर, पथराव के बाद इंटरनेट सेवा फिर बंद

जम्मू-कश्मीर के त्राल में सुरक्षा बल और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में हिज़्बुल कमांडर सबज़ार अहमद को मार गिराया। सुरक्षा बल की ये बड़ी कामयाबी मानी जा रही है क्योंकि बुरहान वानी के बाद ये पोस्टर बॉय बन गया था।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: May 27, 2017 15:11 IST
Sabzaar Batt- India TV Hindi
Sabzaar Batt

जम्मू-कश्मीर  के बारामूला जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास शनिवार को सेना ने घुसपैठ की कोशिश नाकाम करते हुए हिज़्बुल कमांडर सबज़ार बट्ट् सहित 6 आतंकवादियों को मार गिराया।  सुरक्षा बल की ये बड़ी कामयाबी मानी जा रही है क्योंकि बट्ट बुरहान वानी के बाद ये पोस्टर बॉय बन गया था। बट्ट् के साथ दो और आतंकवादी मारे गए हैं लेकिन इनकी शिनाख़्त नहीं हो पाई है।

इन आतंकवादियों के मारे जाने के बाद पुलवामा में त्राल और अनंतनाग ज़िले के खांदबल सहित कई स्थानों पर पथराव की घटनाएं शुरू हो गई हैं। इन घटनाओं के बाद घाटी में इंटरनेट सेवाएं स्थगित कर दी गई हैं जो आज ही एक महीने के बैन के बाद चालू की गईं थी।

खबरों के अनुसार सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच लगातार फायरिंग हो रही है। करीब तीन किलोमीटर एरिया को सुरक्षाबलों ने घेरकर रखा है। हिजबुल के पुराने कमांडर जाकिर मूसा के नाता तोड़ने के बाद नए कमांडर सब्जार बट्ट का नाम सामने आया था। सब्जार बट्ट मोस्ट वांटेड आतंकी था जिस पर दस लाख रूपए का इनाम था।

सबजार भी बुरहान की तरह दक्षिणी कश्मीर के त्राल का रहने वाला था। वह और बुरहान बचपन के दोस्त बताए जाते थे। खबरों के मुताबिक, प्यार में धोखा खाने के बाद सबजार आतंक की राह पर चल निकला। साल 2015 में बुरहान के भाई की मौत के बाद वह हिज्बुल में शामिल हुआ था।

कश्मीर घाटी में चरमपंथी प्रोपगैंडा के प्रचार-प्रसार के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल के पीछे सबजार का दिमाग माना जाता है। पिछले दिनों घाटी में वायरल हुई वर्दीधारी चरमपंथियों की तस्वीर में बुरहान के साथ वह भी मौजूद था।

Burhan wani and others

Burhan wani and others

सेना से मुठभेड़ में बुरहान वानी की मौत के बाद दक्षिण कश्मीर में हिज्बुल मुजाहिदीन की कमान संभालने वाले सबज़ार सहित तीन आतंकवादी त्राल के सेमोह गांव में एक घर के अंदर छिपे थे। इलाके में सेना का अभियान अब भी जारी है।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि इलाके में हिज्बुल मुजाहिदीन के कुछ शीर्ष आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद सुरक्षा बलों ने यहां से 36 किलोमीटर दूर त्राल के सोइमोह गांव की घेराबंदी की और तलाशी अभियान शुरू किया। 

उन्होंने बताया कि जैसे ही सुरक्षा बलों ने उस घर को बंद कर दिया जहां पर आतंकवादी छुपे हुये थे, आतंकवादियों ने गोलीबारी कर दी।

सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गयी।  

रामपुर सेक्टर, उड़ी सेक्टर से सटा है, जहां शुक्रवार को सेना ने पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम (बैट) द्वारा किए गए हमले को नाकाम कर दिया था और दो घुसपैठियों को मार गिराया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement