Thursday, March 28, 2024
Advertisement

गुजरात विस चुनाव में कांग्रेस का समर्थन करने पर कर सकते हैं विचार: हार्दिक पटेल

गुजरात में भाजपा को हराने को अपना मुख्य लक्ष्य बताते हुए पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने आज संकेत दिया कि वह अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का समर्थन करने पर भी विचार कर सकते हैं। पटेल आरक्षण आंदोलन की अगुवाई कर

Bhasha Bhasha
Updated on: May 17, 2017 20:05 IST
hardik patel- India TV Hindi
hardik patel

अहमदाबाद: गुजरात में भाजपा को हराने को अपना मुख्य लक्ष्य बताते हुए पटेल आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने आज संकेत दिया कि वह अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का समर्थन करने पर भी विचार कर सकते हैं। पटेल आरक्षण आंदोलन की अगुवाई कर चुके 23 वर्षीय नेता ने सरकार पर ओबीसी कोटा के तहत पटेल समुदाय को आरक्षण देने के मुद्दे पर टाल-मटोल करने का आरोप लगाया।

पाटीदार अनामत आंदोलन समिति का नेतृत्व करने वाले हार्दिक ने कहा कि अगर राज्य सरकार यथाशीघ्र आरक्षण मुद्दे पर ठोस आश्वासन के साथ नहीं आती है तो वह इस साल के उत्तरार्द्ध में होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में भाजपा को हराने के लिए काम करेंगे। हार्दिक ने आज यहां मीडियाकर्मियों से कहा, आरक्षण समेत हमारी विभिन्न मांगों के संबंध में कई ज्ञापन देने के बावजूद पिछले दो वर्षों के दौरान भाजपा सरकार ने कोई आश्वासन नहीं दिया है। उन्होंने कहा, हम चाहते हैं कि सरकार आरक्षण पर अपना रख यथाशीघ्र स्पष्ट करे।

हार्दिक ने कहा, मैं उनसे कहना चाहता हूं कि हमारा आंदोलन जीवित है और आने वाले दिनों में यह गति पकड़ेगा। हम अब इस बात को सुनिश्चित करने के लिए योजना बना रहे हैं कि जो पार्टी 150 सीटों पर जीतने का सपना देख रही है, वह चुनाव में 80 से अधिक सीटें नहीं जीत पाए।

राज्य विधानसभा की कुल 182 सीटों में से फिलहाल भाजपा का 121 सीटों पर बहुमत है, जबकि मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के पास 57 सीटें हैं। उन्होंने कहा, चुनाव सिर्फ भाजपा और कांग्रेस के बीच लड़ाई नहीं होगा। यह एक चुनाव होगा जिसमें किसान, युवक, महिलाएं, पटेल और दलित भाजपा के खिलाफ लड़ेंगे। उन्होंने कहा, हमने कांग्रेस का समर्थन करने का विकल्प भी खुला रखा है बशर्ते वे चुनाव जीतने के बाद हमारी मांगें पूरी करने का वादा करें।

मांगों में पटेलों को ओबीसी कोटा के तहत आरक्षण, पाटीदार आयोग का गठन, 2015 में आरक्षण आंदोलन के दौरान हिंसा में मरने वाले कम से कम 10 पटेल युवकों के परिवारों को मुआवजा और आंदोलनकारियों के खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को वापस लेना शामिल है। भाजपा को हराने की अपनी योजना का खुलासा करते हुए हार्दिक ने कहा कि शहर में जून में पास कार्यकर्ताओं की विशाल सभा आयोजित करने की योजना बनाई गई है।

उन्होंने कहा, सात हजार से अधिक गांवों से तकरीबन 50 हजार पीएएएस कार्यकर्ता 11 जून को यहां जुटेंगे। उस सभा के दौरान लोगों को समूचे गुजरात में भाजपा के खिलाफ अगले छह महीने तक अभियान चलाने के बारे में जानकारी दी जाएगी। सत्तारूढ़ भाजपा द्वारा समुदाय के साथ किए गए अन्याय के मुद्दे को उठाने के लिए हार्दिक ने एक रैली, बोटाड से पड़ोसी भावनगर शहर तक 20 और 21 मई को न्याय यात्रा निकालने की भी घोषणा की।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement