1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. खुश हूं कि अगला राष्ट्रपति दलित होगा: मायावती

खुश हूं कि अगला राष्ट्रपति दलित होगा: मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने सोमवार को ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि चुनावी हार-जीत से परे भारत का अगला राष्ट्रपति दलित होगा।

Edited by: India TV News Desk [Published on:17 Jul 2017, 2:52 PM IST]
खुश हूं कि अगला राष्ट्रपति दलित होगा: मायावती

नई दिल्ली:  बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती ने सोमवार को ख़ुशी ज़ाहिर करते हुए कहा कि चुनावी हार-जीत से परे भारत का अगला राष्ट्रपति दलित होगा। मायावती ने अपना वोट देने के बाद कहा, "जब भी चुनाव होता है कोई एक व्यक्ति जीतता है, और दूसरा हारता है। हालांकि, मैं खुश हूं कि जो भी नतीजा हो एक अनुसूचित जाति का व्यक्ति राष्ट्रपति बनने जा रहा है। यह हमारे आंदोलन और हमारी पार्टी के लिए खुशी का क्षण है।"

राष्ट्रपति पद के चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और विपक्षी पार्टियों की संयुक्त उम्मीदवार पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार के बीच सीधा मुकाबला है। दोनों ही दलित वर्ग से हैं। 

आंकड़ों में एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। उनके पक्ष में साठ फीसदी से ज्यादा वोट पड़ने की उम्मीद है। बीजेपी, टीडीपी और शिवसेना सहित एनडीए के घटक दलों का कुल वोट 5 लाख 37 हज़ार 683 हैं। NDA कैंडिडेट को एआईएडीएमके, जेडीयू, टीआरएस, बीजेडी और वाईएसआर कांग्रेस के 1 लाख 46 हज़ार 458 वोट भी मिल रहा हैं यानी कोविंद के पक्ष में कुल वोट 6 लाख 84 हज़ार 141 वोट हैं जो जीत के लिए ज़रूरी 5 लाख 49 हज़ार 442 से काफी ज्यादा है।