Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

गुजरात चुनाव: प्रचार धुआंधार लेकिन कहां हैं उम्मीदवार, भाजपा-कांग्रेस में टिकट पर क्यों फंसा पेंच?

गुजरात के चुनाव में लखनवी अंदाज देखने को मिल रहा है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां पहले आप पहले आप के फॉर्मूले पर चल रही हैं। पहले चरण के चुनाव के लिए 14 तारीख से नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो चुका है लेकिन अबतक भाजपा और कांग्रेस किसी ने भी

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Updated on: November 16, 2017 16:03 IST
gujarat-election- India TV Hindi
gujarat-election

नई दिल्ली: गुजरात चुनाव में प्रचार हर रोज रंग पकड़ता जा रहा है लेकिन हैरानी इस बात की है कि अब तक न तो भाजपा और ना ही कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान किया है। पहले चरण के लिए नामांकन भरने का काम दो दिन से चल रहा है लेकिन दोनों ही पार्टियां अपने पत्ते खोलने से हिचक रही हैं और एक दूसरे की रणनीति का इंतजार कर रही हैं। सड़क से लेकर सोशल मीडिया तक भाजपा और कांग्रेस जमकर प्रचार कर रही है लेकिन इस चुनावी प्रचार में जो शख्स सबसे अहम है, वो उम्मीदवार ही नदारद है। ना तो भाजपा और ना ही कांग्रेस किसी के भी उम्मीदवार का अबतक कोई अता-पता नहीं है।

भाजपा-कांग्रेस की लिस्ट कब?

  • गुजरात में भाजपा ने अभी तक उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया
  • भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में नाम का ऐलान नहीं हुआ
  • बैठक में पीएम मोदी के साथ अमित शाह, राजनाथ सिंह भी शामिल थे
  • भाजपा चुनाव समिति की बैठक में नितिन गडकरी, सीएम रुपाणी भी थे
  • अधिकतर सीटों पर चर्चा हुई, नाम उचित समय पर बताएंगे- जेपी नड्डा
  • कांग्रेस ने भी गुजरात में उम्मीदवारों का ऐलान अबतक नहीं किया है
  • कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा हुई
  • हार्दिक से डील तय होने के बाद कांग्रेस की लिस्ट आ सकती है-सूत्र
  • आज शाम तक कांग्रेस की पहली लिस्ट जारी हो सकती है- सूत्र

गुजरात के चुनाव में लखनवी अंदाज देखने को मिल रहा है। भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां पहले आप पहले आप के फॉर्मूले पर चल रही हैं। पहले चरण के चुनाव के लिए 14 तारीख से नामांकन पत्र भरने का काम शुरू हो चुका है लेकिन अबतक भाजपा और कांग्रेस किसी ने भी अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है।

आपको बता दें गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में वोटिंग होनी है। पहले चरण की 89 सीटों के लिए नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया 14 तारीख से शुरू हो चुकी है। नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख 21 नवंबर है यानी सिर्फ 6 दिन बचे हैं। लेकिन दोनों प्रमुख पार्टियों भाजपा और कांग्रेस ने अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं किया है।

गुजरात की जंग जबर्दस्त

  • गुजरात में दो चरणों में 9 और 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे
  • 9 दिसंबर को पहले चरण में 89 सीटों पर मतदान होगा
  • 14 दिसंबर को दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोट डाले जाएंगे
  • पहले चरण के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 21 नवंबर
  • दूसरे चरण के लिए नामांकन भरने की अंतिम तारीख 27 नवंबर
  • गुजरात चुनाव के वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी

वहीं गुजरात में चुनाव प्रचार जोरों पर है। जहां भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जहां डोर टू डोर प्रचार में लगे हैं तो वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पूरे गुजरात में रैलियां कर रहे हैं। लेकिन हैरानी की बात ये है कि भाजपा और कांग्रेस के ये दिग्गज जिन उम्मीदवारों के लिए वोट मांग रहे हैं उनका कोई अता-पता नहीं है। उम्मीदवारों के ऐलान के लिए भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की कल बैठक हुई जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह के अलावा चुनाव समिति के सभी सदस्य मौजूद थे।

भाजपा ये तो कह रही है कि उम्मीदवारों का नाम फाइनल है और सही वक्त पर नामों का ऐलान होगा लेकिन उम्मीदवारों की पहली लिस्ट कब आएगी इसके लिए अभी इंतजार करना होगा। सूत्रों के मुताबिक भाजपा की लिस्ट जारी होने में देरी होने से मौजूदा विधायको की सांसें अटकी हुई हैं। उन्हें डर है कि कहीं उनका टिकट ना कट जाए। दरअसल 2007 के चुनाव में जब नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम थे तो उन्होंने भाजपा के 47 सिटिंग विधायकों का टिकट काट दिया था। 2012 के चुनाव में भी मोदी ने 30 विधायकों को टिकट नहीं दिए थे।

दूसरी तरफ 22 साल से गुजरात में हर चुनाव हार रही कांग्रेस को इस बार सबसे ज्यादा उम्मीद है। पाटीदारों और पिछड़ी जातियों के गठजोड़़ के बल पर कांग्रेस गुजरात से भाजपा को बेदखल करने के सपने देख रही है लेकिन कांग्रेस हाईकमान भी अपने उम्मीदवारों का ऐलान नहीं कर पाया है। गुजरात कांग्रेस के नेताओं के साथ कांग्रेस हाईकमान की कई बार मीटिंग हो चुकी है लेकिन कांग्रेस की दिक्कत ये है कि हार्दिक पटेल के साथ उसकी डील अभी तक पक्की नहीं हुई है। ऐसी खबर है कि डील फाइनल होने की हालत में हार्दिक के कई सहयोगी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ सकते हैं। ऐसे में कांग्रेस आखिरी मौके तक इंतजार करने के मूड में है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement