Friday, April 19, 2024
Advertisement

गुजरात चुनाव: जाति देख मतदान करेगा सोमनाथ शहर

बराड ने सोमनाथ विधानसभा चुनाव 2012 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन जीतने के बाद पार्टी से इस्तीफा देकर 2014 में भाजपा में शामिल हो गए। उन्होंने दोबारा से सीट पर जीत हासिल की और विजय रूपाणी के मंत्रिमंडल में राज्य के पर्यटन मंत्री बने। भा

IANS Reported by: IANS
Updated on: December 08, 2017 10:53 IST
SomnathTemple- India TV Hindi
SomnathTemple

सोमनाथ: सोमनाथ मंदिर में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा गैर हिंदू आगंतुक पुस्तिका में नाम लिखे जाने का मामला चुनाव से ठीक पहले एक विवाद में तब्दील हो गया, लेकिन इस मंदिर शहर के मतदाता धर्म के बजाय जाति के नाम पर वोट करते दिखाई देंगे। सोमनाथ विधानसभा क्षेत्र में कोली और मुस्लिम बड़ी संख्या में हैं, जो किसी की भी संभावित जीत और हार में अपनी भागीदारी निभाते हैं। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इस सीट पर अपने मौजूदा विधायक जशा भाई बराड को दोबारा टिकट दिया है। बराड राजपूत जाति से संबंध रखते हैं, तो वहीं कांग्रेस ने कोली समुदाय के 35 वर्षीय नेता विमल भाई चूड़ासमा को मैदान में उतारा है।

बराड ने सोमनाथ विधानसभा चुनाव 2012 में कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ा था, लेकिन जीतने के बाद पार्टी से इस्तीफा देकर 2014 में भाजपा में शामिल हो गए। उन्होंने दोबारा से सीट पर जीत हासिल की और विजय रूपाणी के मंत्रिमंडल में राज्य के पर्यटन मंत्री बने। भाजपा के समर्थक प्रदीप भाई आडवाणी जो वीरावल तालुका में पान की दुकान चलाते हैं, उन्हें यह कहने में कोई झिझक नहीं है कि कांग्रेस यह सीट जीतने जा रही है।

उन्होंने कारण बताते हुए कहा, "कोली होने के कारण विमल भाई को अपने समुदाय से अधिक मत प्राप्त होंगे। मुस्लिम भी उन्हें वोट करेंगे। इसके अलावा उन्हें अहीर और दूसरी जातियों के भी वोट मिलेंगे।" कांग्रेस उम्मीदवार विमल भाई चोरवाड़ गांव के रहने वाले हैं, और वह नगरपालिका के प्रधान हैं। चोरवाड़ के पास जूनागढ़ जिले में व्यापार जगत के दिग्गज दिवगंत धीरूभाई अंबानी का जन्म हुआ था।

गुजरात औद्योगिक विकास निगम (जीआईडीसी) के एक कर्मचारी मनीष गोहिल ने कहा, "विमल भाई हमारे भाई हैं और हमारे बीच के हैं। जो लोग भाजपा के करीबी हैं, वे निश्चित रूप से बराड के पक्ष में मतदान करेंगे, लेकिन अधिकांश कोली लोगों का समर्थन विमल भाई को मिलेगा।" सोमनाथ में एक होटल चलाने वाले भगवान भाई जाला ने कहा कि उनके गांव भालपाड़ा में लगभग 12,000 मतदाता हैं, जिनमें अहीर, दलित, भारवाड़ और प्रजापति शामिल हैं और उनमें से ज्यादातर वोट कांग्रेस को जाते हैं।

भाजपा सरकार के प्रति अपना गुस्सा दिखाते हुए उन्होंने कहा, "बराड ने इलाके में विकास का नाम तक नहीं लिया। इलाके में पानी की कमी और बिजली की कटौती जैसी समस्याएं प्रमुख हैं। हमारा इलाका मूंगफली का उत्पादन करता है, लेकिन किसान फसल बिकने का इंतजार कर रहे हैं।" गिर सोमनाथ जिले का सोमनाथ विधानसभा क्षेत्र भाजपा के लिए एक प्रतिष्ठित सीट है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां मंदिर का दौरा किया था और जिले में एक रैली को संबोधित किया था। चुनाव की घोषणा के बाद अमित शाह भी दो बार इस मंदिर के दर्शन करने आ चुके हैं।

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी मंदिर का दौरा किया था, लेकिन उनका नाम गैर हिदू आगंतुकों की पुस्तिका में दर्ज होने के बाद विवाद शुरू हो गया था। सोमनाथ के अलावा, कांग्रेस ने उना में कोली, तलाला में अहीर और कोदिनार में दलित को चुनाव मैदान में उतारा है। गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में मतदान होना है। मतों की गणना 18 दिसंबर को होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement