Friday, April 26, 2024
Advertisement

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने कहा, 'आरक्षण का लाभ सवर्ण जातियों को भी मिलना चाहिए'

केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने रविवार को कहा कि नौकरियों में वर्तमान आरक्षण 49.5 प्रतिशत से बढ़ाकर आर्थिक आधार पर 75 प्रतिशत तक कर देना चाहिए और इसका लाभ सवर्ण जातियों को भी मिलना चाहिए।

IANS Reported by: IANS
Updated on: September 17, 2017 17:59 IST
ramdas athawale- India TV Hindi
ramdas athawale

अहमदाबाद: केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री रामदास अठावले ने रविवार को कहा कि नौकरियों में वर्तमान आरक्षण 49.5 प्रतिशत से बढ़ाकर आर्थिक आधार पर 75 प्रतिशत तक कर देना चाहिए और इसका लाभ सवर्ण जातियों को भी मिलना चाहिए।

भारतीय क्रिकेट टीम में अनुसूचित जातियों और जनजातियों के लिए आरक्षण की मांग कर चुके रिपब्लिकन पार्टी आफ इंडिया के अठालवे ने कहा, "वर्तमान में 49.5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। हमें पटेल, राजपूत, ब्राह्मण, बानिया और मराठों को समायोजित करने के लिए इसे 25 प्रतिशत तक बढ़ा देना चाहिए।"

महाराष्ट्र में एक अलग विदर्भ राज्य का समर्थन कर रहे मंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि इन सवर्ण जातियों को क्रीमी लेयर वाले दायरे में नहीं रखा जाना चाहिए या आरक्षण पाने के लिए प्रतिवर्ष 8 लाख रुपये कमाने की शर्त नहीं होनी चाहिए।

उन्होंने कहा, "मेरा मानना है कि इन्हें 25 फीसदी आरक्षण दिया जाना चाहिए और इसके लिए इसे बढ़ाकर 75 प्रतिशत तक कर देना चाहिए।" उन्होंने कहा कि इससे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) को लाभ देने वाली मौजूदा आरक्षण प्रणाली अव्यवस्थित नहीं होगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement