1. Home
  2. भारत
  3. राजनीति
  4. 'नोटबंदी से आम लोगों को नुकसान, जीडीपी 2 फीसदी घटेगी'

'नोटबंदी से आम लोगों को नुकसान, जीडीपी 2 फीसदी घटेगी'

नई दिल्ली: देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गुरुवार को नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नोटबंदी से आम आदमी और छोटे कारोबारियों को कठिनाई हो रही है और

IANS [Published on:24 Nov 2016, 2:23 PM IST]
'नोटबंदी से आम लोगों को नुकसान, जीडीपी 2 फीसदी घटेगी' - India TV

नई दिल्ली: देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने गुरुवार को नोटबंदी के मुद्दे पर सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नोटबंदी से आम आदमी और छोटे कारोबारियों को कठिनाई हो रही है और देश का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) दो फीसदी तक लुढ़क सकता है। उन्होंने कहा कि सरकार के इस फैसले के क्रियान्वयन में भारी कुप्रबंधन हुआ है।

मनमोहन सिंह ने राज्यसभा में कहा, "मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूछना चाहता हूं कि वह किसी ऐसे देश का नाम बताएं, जहां लोगों ने बैंक में अपने पैसा जमा कराए हैं लेकिन वे उसे निकाल नहीं सकते।"

सिंह ने कहा, "नोटबंदी के क्रियान्वयन में भारी कुप्रबंधन हुआ है। मुझे उम्मीद है कि प्रधानमंत्री इस समस्या से जूझ रहे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए व्यावहारिक तरीके ढूंढने में मदद करेंगे। इस दौरान 60 से 65 लोगों को जान से हाथ धोना पड़ा है।"

उन्होंने कहा, "यह जो कुछ भी हुआ है उससे देश की जीडीपी में लगभग दो फीसदी की गिरावट आएगी। यह आंकड़ा अनुमान से अधिक नहीं बल्कि कम ही है। सरकार के इस फैसले से हमारे देश के लोगों का मुद्रा और बैंकिंग प्रणाली में विश्वास कम हुआ है।"

उन्होंने कहा कि नोटबंदी से जो क्षेत्र अत्यधिक प्रभावित हुए हैं वे छोटे कारोबारी, खेती और सहकारी बैंकिंग है।

You May Like

Write a comment

Promoted Content