Thursday, March 28, 2024
Advertisement

हिमाचल प्रदेश: चाणक्‍य एक्ज़िट पोल में बीजेपी को बहुमत, 55 सीटों का अनुमान

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में चाणक्‍य के एक्ज़िट पोल में बीजेपी की स्‍थित काफी मज़बूत दिखाई गई है और चाणक्य के अनुसार इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 55 (+,-7) सीटों पर जीत हासिल हो सकती है

India TV News Desk Written by: India TV News Desk
Published on: December 14, 2017 20:26 IST
Himachal exit polls- India TV Hindi
Himachal exit polls

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में चाणक्‍य के एक्ज़िट पोल में बीजेपी की स्‍थित काफी मज़बूत दिखाई गई है और चाणक्य के अनुसार इस बार के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 55 (+,-7) सीटों पर जीत हासिल हो सकती है. इस एक्ज़िट पोल में कांग्रेस को 13 (+,-7) सीट हासिल हो सकती है. जबकि अन्‍य के खाते में एक भी सीट जाती दिखाई नहीं दे रही है. दूसरी तरफ इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में बीजेपी को 47 से 55 जबकि कांग्रेस को 13-20 सीटें मिलती दिख रही हैं. अन्य के खाते में 2 सीटें आने का अनुमान है.  

वैसे सभी एजेंसिया प्रदेश में बीजेपी को जीतता दिखा रही हैं. रिपब्लिक-सी-वोटर में बीजेपी को 41 और कांग्रेस को 25 सीटें दी जा रही हैं टाइम्‍स नाव-VMR के एग्‍जिट पोल में भी भाजपा की जीत पक्‍की बताई जा रही है. टाइम्‍स नाव-VMR के एक्‍जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को इस बार के चुनाव में 51 सीट हासिल हो सकती हैं. जबकि पिछले साल 36 सीटों पर कब्‍जा जमाने वाली कांग्रेस पार्टी को 16 सीटें ही हासिल हो सकेंगी. एक्‍जिट पोल के मुताबिक 1 सीट अन्‍य के खाते में जाने की उम्‍मीद है.

एबीपी-सीएसडीएस के एक्ज़िट पोल में बीजेपी को 35 से 41 सीटें जबकि कांग्रेस को 26 से 32 सीटें दी गईं हैं.

ऐसे में हिमाचल प्रदेश में इस बार बीजेपी सरकार बनाती दिख रही है. अभी तक प्रदेश का इतिहास रहा है कि यहां कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां बारी-बारी से राज करती रही हैं. पिछली सरकार कांग्रेस की रही थी. ऐसे में इस बार बीजेपी को भरोसा है कि इस बार राज्य में उनकी ही सरकार रहेगी. अब एग्जिट पोल के आंकड़े भी यही इशारा कर रहे हैं कि सूबे में इस बार प्रेम कुमार धूमल सरकार बना सकते हैं.

पिछले पांच साल में वीरभद्र सिंह सरकार पर घोटाले के कई आरोप लगे थे. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी यहां प्रचार के दौरान इस बात को जमकर भुनाया था. उन्होंने प्रचार के दौरान कहा था कि इस देवभूमि से पांच दानवों को मुक्त कराना है.

पिछली बार हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटों में से कांग्रेस ने 36 सीटें जीती थीं. यहां बीजेपी की हार हुई थी. बीजेपी को सिर्फ 26 सीटें ही मिली थीं. बीजेपी ने प्रेम कुमार धूमल की अगुवाई में चुनाव लड़ा था. यहां से वीरभद्र सिंह छह बार मुख्यमंत्री रहे हैं.

इस बार हिमाचल में 68 सीटों के लिए कुल 337 प्रत्याशी मैदान में थे. इसमें भी पुरुष प्रत्याशी 138 जबकि महिला प्रत्याशी सिर्फ 19 थीं.इस बार सीधा मुकाबला मौजूदा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और बीजेपी के सीएम पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल के बीच है. प्रेम कुमार धूमल ने दावा किया है कि उनकी पार्टी 60 से अधिक सीटें जीतने जा रही हैं.

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement