Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

BJP की चेतावनी, नेताजी की गोपनीय फाइलों पर राजनीति न करें ममता

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से नेताजी सुभाषचंद्र बोस से जुड़ी 64 फाइलें सार्वजनिक किए जाने के बाद BJP ने कहा कि, रहस्यमय हालात में नेताजी के लापता होने के मुद्दे पर केंद्र भी

Bhasha Bhasha
Updated on: September 20, 2015 12:18 IST
नेताजी की गोपनीय...- India TV Hindi
नेताजी की गोपनीय फाइलों पर राजनीति न करें ममता: BJP

कोलकाता: पश्चिम बंगाल सरकार की ओर से नेताजी सुभाषचंद्र बोस से जुड़ी 64 फाइलें सार्वजनिक किए जाने के बाद BJP ने कहा कि, रहस्यमय हालात में नेताजी के लापता होने के मुद्दे पर केंद्र भी गंभीर है और इस पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को राजनीति नहीं करनी चाहिए। BJP ने यह भी कहा कि पश्चिम बंगाल सरकार ने जिन फाइलों को गोपनीय सूची से बाहर किया है, उनका संभवत: कोई अंतरराष्ट्रीय प्रभाव नहीं है।

BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता एम. जे. अकबर ने कहा कि इस मामले में कोई दूसरा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जितना अग्र-सक्रिय नहीं रहा। वह बोस परिवार से मिले और मामले की जटिलता का परीक्षण करने के लिए समिति का गठन किया। हमें विश्वास है कि इस मामले में जो कुछ भी करने की जरूरत है, वह राष्ट्रहित को ध्यान में रखते हुए करेंगे।

BJP के राष्ट्रीय सचिव सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि हम राज्य सरकार से इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करने का आग्रह करते हैं। जिन फाइलों को राज्य में गोपनीय सूची से बाहर किया गया है, उनका संभवत: कोई अंतरराष्ट्रीय प्रभाव नहीं है। लेकिन केन्द्र के पास जो फाइलें है, उनका दूसरे देशों के साथ हमारे संबंधों पर प्रभाव पड़ सकता है।

और पढ़ें: क्या अब खुलेगा नेताजी की मौत का राज?

पश्चिम बंगाल सरकार के कदम का स्वागत करते हुए कांग्रेस ने कहा कि केंद्र सरकार को एक विशिष्ट अवधि के बाद सभी गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक किए जाने को लेकर एक नीति बनानी चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनीष तिवारी ने बताया कि हमारा भी यह मानना है कि केंद्र सरकार को नेताजी की फाइलें सार्वजनिक करनी चाहिए। केंद्र को एक ऐसी नीति बनानी चाहिए जिससे एक विशिष्ट अवधि के बाद गोपनीय फाइलों को सार्वजनिक किया जा सके। यह 20 साल, 30 साल या 40 साल हो सकता है।

कांगेस के वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर ने कहा कि नेताजी की फाइलें सार्वजनिक करने के मुद्दे पर बीजेपी का बहुत बहुत स्वागत है। स्वयं नेताजी द्वारा गठित किए गए ऑल इंडिया फॉरवार्ड ब्लॉक (AIFB) ने फाइलों को गोपनीय सूची से हटाने का स्वागत किया और केन्द्र से इसी नक्शे कदम पर चलते हुए उसके पास मौजूद 135 फाइलों को सार्वजनिक करने की मांग की।

AIFB के महासचिव देबब्रत बिस्वास ने कहा कि केन्द्र सरकार की इस दलील में कोई दम नहीं है कि नेताजी से जुड़ी फाइलें सार्वजनिक करने पर कुछ देशों के साथ देश के संबंधों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। नेताजी पर फाइलों को सार्वजनिक करने का यह पूरा मामला मार्क्सवादी कॉम्यूनिस्ट पार्टी को तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी की मिली-भगत नजर आ रही है ।

माकपा पोलितब्यूरो के सदस्य मोहम्मद सलीम ने कहा कि फाइलों को गोपनीय सूची से हटाने के मामले में तृणमूल कांग्रेस और BJP की मिली-भगत है। BJP नेहरू-गांधी परिवार को गिराना चाहती है। नेहरू के साथ हमारे भी मतभेद थे। BJP अब केन्द्र के पास मौजूद फाइलों को सार्वजनिक करने से पहले चीजों को भांप लेना चाहती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement